Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जाने क्या हैं बालों को डाई करने से होने वाले साइड इफ़ेक्ट

जाने क्या हैं बालों को डाई करने से होने वाले साइड इफ़ेक्ट

बालों को डाई करना आजकल का ट्रैंड बन चुका है। लेकिन बालों को डाई करना , सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप भी बालों हेयर कलर करवाने जा रही है तो पहले इसके साइड-इफैक्ट्स के बारे में जान लें।

हेयर कलर्स या डाई में अमोनिया का इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को कमजोर बना देता है और बालों में मौजूद प्राकृतिक प्रोटीन को छीन लेता है, जिस वजह से बालों की किस्में खराब होने लगती है और कमजोर और बहुत टूटने लगते है।

अगर आप जरूरत से ज्यादा बालों को डाई करती है तो इससे स्कैल्प में रूसी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। इससे बालों को मॉइवरेट करने के लिए मॉइस्चराइज नहीं मिलता।

हेयर डाई में मौजूद रसायन बालों को नुकसान पहुंचाते है। इससे बालों का बढ़ना मुश्किल हो जाता है। गंजापन और बालों का तेजी झड़़ना शुरू हो जाता है। अगर आपको ऐसा कुछ दिखाई देता है तो बालों को डाई करना ही बंद कर दें।

गाढ़े रंग के पर्मानेंट हेयर डाई से ल्यूकेमिया या लिम्फोमा जैसे रोग हो सकते हैं। । हेयर डाई का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कैंसर के जोखिम का सामना करना पड़ा है।

कई रासायनिक उत्पादों के साथ बने हेयर कलर्स एलर्जी का कारण भी बन सकते है। इससे रूसी, खुजली और आंखों के चारों ओर लालच या सूजन की समस्या आ सकती है। यदि आपकी स्किन संवेदनशिल है तो हेयर डाई से बचें।

Loading...