Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / सप्ताह के आखरी दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्स और निफ़्टी

सप्ताह के आखरी दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ सेंसेक्स और निफ़्टी

बाजार आज सप्ताह के आखरी दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंध हुआ। सेंसेक्स आज 175 अंक भागा कर 52474 पर बंध हुआ, सेंसेक्स की भी रिकॉर्ड क्लोजिंग हई है। निफ्टी 15800 के करीब बंद हुआ है। निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ है। मिडकैप इंडेक्स भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद रहने में कामयाब रहा है।  हालांकि निफ्टी बैंक 84 प्वाइंट गिरकर 35047 पर बंद हुआ है। मिडकैप 61 प्वाइंट चढ़कर 27329 पर बंद हुआ है। अच्छे ग्लोबल संकेतों से भी बाजार को सहारा मिलता दिख रहा है ।

आज के कारोबार में दिग्गजों के साथ-साथ छोटे और मझोले शेयर भी छलांग मारते नजर आ रहे हैं। आज बीएसई स्मॉल और मिडकैप इंडेक्स ने भी 23,045.01 और  25,248.88 का स्तर छूआ है।

बाजार में  दम भरनेवाले तीन अहम कारण

1. भारत मे  कोविड-19 के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। 11 जून को लगातार चौथे दिन 1 लाख से कम केस आए हैं। देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण के  91,702 नए केस सामने आए हैं।

2. देश के तमाम राज्यों में लॉकडाउन में नरमी आ रही है जिससे मार्केट सेंटिमेंट को बूस्ट मिल रहा है। अनलॉक के आगे बढ़ने के साथ ही देश में मांग में सुधार आता दिख सकता है जिससे बाजार को बूस्ट मिलेगा। चूंकि इस साल पूरे देश में एक साथ लॉकडाउन नहीं लगाया गया था इसलिए इसका असर भी 2020 की तुलना मे  कम है।

3. भारतीय इक्विटी बाजार में रिटेल निवेशकों का निवेश आता दिख रहा है। देश के अग्रणी एक्सचेंज बीएसई में 7 जून 2021 तक 7 करोड़ यूजर्स रजिस्टर्ड हो चुके थे जो अपने आप में एक प्रतिमान है। कुछ एनालिस्ट  का मानना है कि रिटेल इन्वेस्टरों की बढ़ती संख्या के कारण ही बाजार में उछाल देखने को मिल रहा है ।

यह भी पढ़े-

किरोन पोलार्ड ने पहली टेस्ट मैच से बाहर हुए एनक्रुमा बोनर की ली जग