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नियमित सलाद खाना है स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

सलाद भोजन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। कुछ लोग तो भोजन की जगह केवल सलाद कहना ही पसंद करते हैं। यह विभिन्न प्रकार के होते हैं- हरि पत्तेदार सब्जियों का सलाद, पास्ता सलाद और फ्रूट सलाद। इससे शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं। सलाद खाने से पाचन शक्ति ठीक होती है और वजन भी बहुत कम होता है।

वैजीटेबल सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा खीरा, मूली, गाजर, टमाटर और प्याज होते हैं। इसके अलावा इसमें उबले अंडे और पनीर भी आप रख सकते हैं। गर्मियों में इससे थकावट दूर होती है और व्यक्ति बहुत ही फ्रैश महसूस करता है।

यह कई तरह के मौसमी फलों से जो फ्रूट सलाद बनता है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं।

सूखे मेवों से बने इस सलाद को डेजर्ट सलाद कहा जाता हैं। इसमें लीची, स्ट्रॉबैरी और खजूर भी आप शामिल कर सकते हैं। कुछ मीठा खाने का मन करे तो इसका सेवन करना चाहिए जिससे मुंह भी मीठा हो जाएगा और सेहत को भी कोई नुकसान भी नहीं होगा।

मूंग की दाल, काले चने और मोठ को इस्तेमाल करके आप स्प्राउट बना सकते हैं। इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को काट कर डालें ।

सलाद के फायदे –

सलाद में बहुत ही ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है और पाचन शक्ति भी सुधरती है। इसके अलावा यह दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से हमे बचाता है।

इससे शरीर को एनर्जी भी मिलती है। गर्मियों में सलाद का अधिक सेवन करने से शरीर में पानी की कमी बहुत हद तक दूर होती है।

सलाद खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन भी मिलते हैं जिससे रक्त संचार बढता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही मदद मिलती है।

कुछ लोगों को भूख बहुत ही कम लगती है जिससे उनका शरीर दुबला ही रहता हैै। ऐसे में उन्हें सलाद अवश्य खाना चाहिए जिससे भूख लगनी शुरू हो जाती है।

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