Home / लाइफस्टाइल / बहुत फायदेमंद है साबुदाना, आपके त्वचा के लिए, जानिए कैसे ?

बहुत फायदेमंद है साबुदाना, आपके त्वचा के लिए, जानिए कैसे ?

हम हमेसा अपनी त्वचा को लेकर बहुत परेशान से रहते हैं. गर्मी में अक्सर त्वचा के कालेपन को दूर करने के बहुत अलग अलग उपाए करते रहते हैं लेकिन कई बार कुछ चीज़ ज्यादा असर नहीं करती हैं। अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहते हैं तो हम आपको घर में ही मौजूद रहने वाला साबूदाने का जबरदस्त उपाए बताने जा रहे हैं। जिससे आपके चेहरे में चार चाँद लग जायेगा।

*अपने बालो को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए साबूदाने के पाउडर में गुलाब जल और दही मिलाकर इसे अपने बालों में लगा लें। एक घंटे बाद हलके गुनगुने पानी से धो दे। कुछ ही दिनों में आपके बालो की खोयी हुई चमक वापस आ जाएगी।

*अपनी स्किन की टैनिंग को दूर करने के लिए साबूदाना के पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए। ऐसा करने से आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी और टैनिंग दूर हो जाएगी।

*अपनी स्किन को झुर्रियों से बचाने के लिए साबुदाने को पीस कर उसमें अंडे के पीले भाग को मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये। फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी की सहायता से इसे धो ले। ये पेस्ट को लगाने से आप चेहरे को झुर्रियों बच जाएंगे।

*अगर आप अपने गिरते हुए बालो की समस्या से परेशान है तो साबूदाना के दानों को पीसकर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिला ले। इसे अपने बालों पर आधे घंटे के लिए लगाएं रखें। इससे बालों का गिरना कम हो जाएंगे।

*अपने चेहरे के दाग धब्बो को दूर करने के लिए नींबू और शहद को साबूदाना पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। इससे आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें –

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, कच्चा केला खाना, जानिए कैसे ?

Loading...