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गर्मी दूर भगाएं ये चीजें: कीजिए सेवन, रहेंगे कूल-कूल

इंटरनेट डेस्क। गर्मियों में ज्यादा पसीना आने से शरीर को काफी नुकसान होता है, क्योंकि इससे शरीर से पानी तथा नमक दोनों बाहर आ जाते हैं। ऐसे में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए हर रोज 10-15 गिलास पानी पीना चाहिए। कम पानी पीने से यूटीआई जैसे रोग भी हो सकती हैं। मटके का पानी पीना बेहतर है, लेकिन फ्रिज का बेहद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

-हमेशा मौसम के हिसाब से ही सब्जियां खाना चाहिए। पेठा, तोरी, घीया या लौकी, चौलाई, करेला, परवल, खीरा, ककड़ी आदि खूब खाना चाहिए। गर्मियों में जितना हो सके रोटी खाना कम कर दीजिए और अगर खाएं तो गेहूं के आटे में जौ का आटा मिलवा लीजिए। ऐसे आटे से बनी रोटी को पचाना शरीर के लिए काफी आसान हो जाता है।

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-गर्मियों अलग-अलग फल का सेवन करना चाहिए, जिनमें पानी की काफी मात्रा होती है। खरबूजा, तरबूज, लीची आदि का आप भरपूर सेवन कीजिए, यह आपके शरीर को ठंडा रखने के साथ आपको स्वस्थ भी रखेंगे।

-छाछ में प्रोटीन खूब होते हें। यह शरीर के टिश्यूज को हुए नुकसान की भरपाई करते हैं। मीठी लस्सी कम पीना चाहिए। छाछ जितनी चाहें, पी सकते हैं। छाछ को आयुर्वेद में अच्छा अनुपान माना जाता है। अनुपान उन तरल चीजों को कहते हैं, जिन्हें खाने के साथ लिया जाता है, ताकि खाना अच्छी तरह पच जाए।

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-गर्मियों में नीबू पानी पीेना सेहत के लिए लाभकारी होता है। नीबू पानी में थोड़ा काला नमक तथा नीबू मिलाकर पीना चाहिए। यदि आप इसमें थोड़ी चीनी भी मिला लेते हैं तो यह गर्मी में और भी लाभकारी साबित होगा। नीबू पानी से पसीने के रूप में शरीर से निकलने वाले नमक की भरपाई हो जाती है।

-गर्मियों में यदि आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो ये अमृत के समान है। यह आपके शरीर को ठंडा तो रखता ही है, शरीर में एसिड भी नहीं बनने देता। शुगर के रोगी भी नारियल पानी पी सकते हैं।

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