Thursday , December 3 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च किया बिलकुल नया आसान क्रूजर, मेट्योर 350

रॉयल एनफील्ड ने लॉन्च किया बिलकुल नया आसान क्रूजर, मेट्योर 350

रॉयल एनफील्ड, मध्यम आकार के मोटरसाइकिल सेगमेंट (250cc-750cc) में ग्लोबल लीडर, ने आज अपने बिलकुल नए इजी क्रूजर, रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350 के लॉन्च की घोषणा की।

नया मेट्योर 350 रॉयल एनफील्ड के राइडरों द्वारा पसंद किए जाने वाले क्रूजर की उत्पादन क्षमता की विरासत में एक और अध्याय जोड़ता है। 1990 में, भारत के पहले सिटी बाइक, लाइटनिंग के साथ शुरूआत कर के, रॉयल एनफील्ड ने 2002 में, सभी के दिलों को जीतने वाले थंडरबर्ड की पहली पीढ़ी के निर्माण तक के सफ़र को पूरा किया। इसके बाद हुए विकास ने, जिसमें 2008 में यूसीई ट्विन-स्पार्क थंडरबर्ड और 2018 में थंडरबर्ड एक्स शामिल है, खुले राजमार्ग क्रुजिंग को समकालीन शहरी राइडिंग कौशल के साथ जोड़ते हुए, भारत के क्रूजर सेगमेंट को आगे और परिभाषित किया। मेट्योर 350 उस यात्रा को और आगे ले जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और यह इस विश्वसनीय विरासत और लंबी यात्रा के अनुभव का परिणाम है।

मेट्योर को इसका यह नाम रॉयल एनफील्ड के ही 1950 के दशक की मोटरसाइकिल के एक और प्रतिष्ठित नाम से प्राप्त हुआ है। उसे 1952 के अंत में लॉन्च किया गया था। मेट्योर उस समय की एक शानदार टूरिंग मोटरसाइकिल थी, जिसकी प्रतिष्ठा समय की कसौटी पर खरी उतरी थी। नई रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350 इजी-क्रूज़र, कई नई विशेषताओं के साथ रॉयल एनफील्ड की सिग्नेचर स्टाइलिंग को ही आगे बढ़ाती है, और साथ ही हमारे समय के लिए एक उत्कृष्ट राइडिंग मशीन साबित होती है।

रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350 के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए आयशर मोटर्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, सिद्धार्थ लाल ने कहा, “मेट्योर 350 एक सर्वोच्च रूप से परिष्कृत, आसान और सुलभ क्रूजर है। यह क्लासिक क्रूजर स्टाइलिंग का आधुनिक क्षमता के साथ एक आकर्षक संयोजन है। हम एक ऐसी मोटरसाइकिल का निर्माण करना चाहते थे जो नए राइडरों के साथ-साथ राइडिंग के विशेषज्ञों के लिए भी एक शानदार अनुभव सुनिश्चित कर सके। मेट्योर 350 इस पैमाने पर एकदम सटीक है। यह लंबी दूरी की यात्राओं और राजमार्ग क्रुजिंग के लिए आसान, आरामदायक और बिल्कुल सुखद है, जबकि शहर के भीतर भी प्रदर्शन शानदार है। यह मोटरसाइकिल अपनी चुस्त हैंडलिंग और अप-रेटेड ब्रेकिंग से लैस है, जिसके परिणामस्वरूप एक बेजोड़ राइड अनुभव प्राप्त होता। मेट्योर में एक सुविधाजनक टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन पॉड, रॉयल एनफील्ड ट्रिपर भी लगा हुआ है जो रॉयल एनफील्ड ऐप से जुड़ा होता है। हमने मूल गूगल मैप्स एकीकरण के द्वारा नेविगेशन को सरल और बारीकी से सहज बनाने में बहुत समय और प्रयास खर्च किया है। यह राइडर को सड़क पर सही निर्णय लेने के लिए आवश्यक सभी जानकारी बहुत स्पष्ट तरीके से देता है। यह अहस्तक्षेपकारी है और बहुत अधिक ध्यान भटकाने के द्वारा राइडर को परेशान नहीं करता है। यह अब तक का सबसे अच्छा टू-व्हीलर नेविगेशन सपोर्ट है। कुल मिलाकर, मेट्योर 350 एक अच्छे रूप रंग की, उच्च परिष्कृत मोटरसाइकिल है और हमें दृढ़ विश्वास है कि यह भारतीय सड़कों पर राइडिंग का एक स्वर्णिम युग लाएगी”।

क्रूज़र्स में एक नया बेंचमार्क सेट करने वाला रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350, कुल 3 संस्करणों में उपलब्ध होगा, – फायरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा। यह मोटरसाइकिल ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिन्हें शहर में क्रुजिंग के साथ-साथ एक लंबी ऊँचे पहाड़ों पर यात्रा पर निकलने के लिए एक अनोखी मोटरसाइकिल की जरूरत होती है, जिससे उन्हें राजमार्ग पर यात्रा करने और दैनिक जीवन के दबाव से बचने की सुविधा मिलती है।

मेट्योर 350 के लाँच के साथ, रॉयल एनफील्ड का मेक इट योर – एमआईवाई – पहल, एक अद्वितीय मोटरसाइकिल अनुकूलन पहल, एक आविष्कारशील उपकरण भी लाँच होता है। मेट्योर 350 के साथ, इसके मालिक, रॉयल एनफील्ड ऐप के माध्यम से, वेबसाइट पर या डीलरशिप पर अपनी मोटरसाइकिल का ऑर्डर करते समय अनुकूलन विकल्पों में से हजारों संभावित संयोजन चुन सकते हैं। 3 संस्करणों के तहत, 7 मानक रंग सयोजनों के अलावा, एमआईवाई उपभोक्ताओं को अतिरिक्त 8 रंग सयोजन विकल्पों की सुविधा उपलब्ध कराता है।

लॉन्च पर और विशेष रूप से मेक इट योर्स पहल के बारे में टिप्पणी करते हुए, रॉयल एनफील्ड के सीईओ विनोद के. दसारी ने कहा: “मेट्योर 350 के साथ, हम केवल एक शानदार मोटरसाइकिल का निर्माण करना नहीं चाहते थे, बल्कि लोगों के लिए ब्रांड से जुड़ने और अपनी खरीद और स्वामित्व के अनुभव को बदलने का एक नया तरीका भी तैयार करना चाहते थे। जबकि पिछले एक दशक के दौरान मोटरसाइकिल को निजी स्वरूप देने का चलन बहुत बढ़ गया है, व्यक्तिगत खरीद अनुभव बनाने के लिए उपलब्ध विकल्प व्यावहारिक रूप से अनुपलब्ध हैं। हमने इस स्थिति को बदल दिया है। हमारी उत्पादन टीम ने हमारे विश्व स्तर के वल्लमवाडगल संयंत्र में नई विनिर्माण प्रणालियों को विकसित करने पर बहुत लगन से काम किया है, और एक सहज, बाधा रहित ऑर्डरिंग सिस्टम के रूप में एक तुरुप का पत्ता तैयार किया है। हम अपने ग्राहकों को अपनी नई मोटरसाइकिलों का ऑर्डर देते समय अनुकूलन विकल्पों की एक विस्तृत पसंद श्रृंखला प्रदान करने वाले पहले भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता होने पर बहुत गर्व महसूस करते हैं।”

रॉयल एनफील्ड के चेन्नई, तमिलनाडु और ब्रिंगथोरपे, यूके में स्थित दो अत्याधुनिक तकनीकी केंद्रों के डिजाइनरों और इंजीनियरों की प्रतिभाशाली टीमों द्वारा डिज़ाइन और विकसित की गई, मेट्योर 350 एक आकर्षक मोटरसाइकिल है।

रॉयल एनफील्ड के सभी महत्वपूर्ण विरासतों को बरकरार रखते हुए, एक वास्तविक टॉप-क्लास, आधुनिक मोटरसाइकिल देने के लिए परिकरण के स्तर – यांत्रिक, फिटिंग और फिनिश – को एक नए स्तर तक ऊपर उठाया गया है। 349cc के एयर-ऑयल कूल्ड सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ, मेट्योर 4000 आरपीएम पर 20.2 bhp की शक्ति और 27 Nm का टार्क जनरेट करता है। इसमें लो-डाउन ग्रंट काफी अधिक है जो एक क्रूजर की मूलभूत विशेषता होती है। एक बैलेंसर शाफ्ट के साथ डिज़ाइन किया गया, नया प्लेटफ़ॉर्म एक सुचारू और सुव्यवस्थित राइड अनुभव देता है, जबकि आवश्यक रॉयल एनफील्ड ‘थम्प’ को बनाए रखने में बहुत सावधानी बरती गई है। इलेक्ट्रॉनिक फ्यूल इंजेक्शन की थ्रोटल प्रतिक्रिया को भरोसेमंद स्टार्टिंग और सहज, लीनियर एक्सलरेशन के लिए अनुकूलित किया गया है। बहुमुखी प्रतिभा के लिए, नए इंजन में 5-स्पीड गियरबॉक्स, पांचवें गियर में तनाव-मुक्त और किफायती हाईवे क्रूज़िंग के लिए ओवरड्राइव की जा सकती है, और ट्रैफिक जाम की स्थिति में आसानी से गियर बदलने के लिए 7-प्लेट क्लच लगाया गया है।

मेट्योर 350 की ट्विन डाउनट्यूब स्पलाइन फ्रेम को ट्विस्टियों में आत्मविश्वास प्रेरित करने, राजमार्ग पर ठोस रहने और शहर की व्यस्त सड़कों पर आसानी से चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसकी सीट की कम ऊंचाई और इसकी अंतर्निहित शक्ति और मजबूती का गुरुत्वाकर्षण केंद्र से संयोजन के परिणामस्वरूप यह उन शहरी राइडरों के लिए एक इष्टतम मोटरसाइकिल बन जाती है जो लंबे सफ़र के साहसिक कारनामे करना चाहते हैं। श्योर-फुटेड हैंडलिंग और शानदार आराम के लिए यह 41 मिमी फोर्क, 130 मिमी ट्रेवल एंड ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक एब्जॉर्बर के साथ रियर भाग पर 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ लैस है। असली क्रूजर अनुभव के लिए, हील एंड टो गियरशिफ्ट के साथ फुटपेज आगे की तरफ लगी होती हैं।

रॉयल एनफील्ड के लिए पहली बार, मेट्योर 350 एक नए टीबीटी (टर्न-बाई-टर्न) नेविगेशन पॉड के साथ आएगा, जिसे रॉयल एनफील्ड ट्रिपर के नाम से जाना जाता है, जो रियल टाइम दिशानिर्देश के लिए गूगल मैप्स प्लेटफ़ॉर्म के साथ निर्मित, एक अत्यधिक केंद्रित नेविगेशन डिस्प्ले डिवाइस है। ट्रिपर गूगल मैप्स के टू-व्हीलर नेविगेशन का उपयोग करके गंतव्य तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छा मार्ग प्रदर्शित करता है, जो किसी भी भारत में निर्मित मोटरसाइकिल के लिए पहला है। रॉयल एनफील्ड ऐप के माध्यम से राइडर के स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ, ट्रिपर खुद में बेहद सरल है, तथा स्पष्ट रूप से और कुशलता से आवश्यक स्तर के दिशानिर्देश देता है, लेकिन साथ ही समझदार और अहस्तक्षेपकारी भी है।

मेट्योर 350 फायरबॉल, जीवंत लाल या पीले रंग में एक सिंगल कलर्ड फ्यूल टैंक और ढके हुए साइकिल पार्ट्स और इंजन की विशेषता के साथ, जिसे मशीनी डैनों के साथ फिनिश किया गया होता है, मैचिंग व्हील रिम लाइनिंग में उपलब्ध है। स्टेलर, पारम्परिक लाल, नीले या मैट ब्लैक रंग में फ्यूल टैंक और मैचिंग बॉडी कम्पोनेंट्स के साथ, क्रोम हैंडलबार और एग्जॉस्ट तथा सहयात्री के लिए एक शानदार बैकरेस्ट के साथ आता है। पंक्ति में शीर्ष पर स्थित सुपरनोवा, मैचिंग बॉडी पार्ट्स के साथ ड्यूल-टोन ब्लू या ब्राउन फिनिश में आता है, जिसके विस्तृत विवरण में मशीनी पहियों, प्रीमियम सीटों और विंडस्क्रीन के विकल्प उपलब्ध हैं।

सभी संस्करणों में एलाय व्हील्स और ट्यूबलेस टायर एक मानक के रूप में फिट किया जाता है, जो सवारों को विशेष रूप से लंबी यात्राओं के दौरान सुविधा और मन की शांति प्रदान करता है। अतिरिक्त आराम और एक प्रामाणिक क्रूजर रूप के लिए, आगे की तरफ एक 100/90 – 19 टायर और पीछे की तरफ एक 140/70 – 17 टायर का उपयोग किया जाता है। इसमें ब्रेकिंग रॉयल एनफील्ड में अबतक की अनोखी है, जिसमें 300 मिमी फ्रंट और 270 मिमी रियर डिस्क और डुअल चैनल एबीएस लगा हुआ है।

मेट्योर 350 के हेड और टेल लाइट्स एलईड की साफ-सुथरी, पारम्परिक लुक को चुने हुए हैलोजन हेडलैंप की दक्षता और कालातीत अपील के साथ जोड़ते हैं। सुव्यवस्थित हैंडलबार कंट्रोल और स्विचगियर प्रीमियम गुणवत्ता वाले होते हैं, जिसमें रोटरी पावर और लाइटिंग स्विच अतीत की एक सौम्य झलक देते हैं।

सभी तीन मेट्योर वेरिएंट एक नए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आते हैं, जो गियर इंडिकेटर, फ्यूल गेज, क्लॉक और ट्रिपमीटर जैसी आवश्यक चीजों के लिए ‘डांसिंग नीडल’ एनालॉग स्पीडोमीटर की कालातीत लालित्य को एलसीडी डिस्प्ले की कार्यक्षमता के साथ जोड़ती है। अंत में लेकिन अंतिम नहीं, हैंडलबार्स के नीचे बेहद सावधानी से एक यूएसबी पोर्ट भी माउंट किया गया है ताकि चलते समय चार्जिंग सक्षम हो सके।

मेट्योर 350 जेनुइन मोटरसाइकिल एक्सेसरीज के एक सूट से समर्थित है, जिसे नई मोटरसाइकिल के लिए विशेष रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है, जिसे मोटरसाइकिल को ऑर्डर करते समय जोड़ा जा सकता है। इस रेंज में अनेक कार्यात्मक उत्पाद शामिल हैं, जैसे यात्री बैकरेस्ट, टूरिंग स्क्रीन, मजबूत इंजन और सम्प गार्ड, आरएचएस पैनियर बॉक्स, साथ ही क्लासिक स्टाइल वाले अलंकरण, जिसमें कई ब्रश किए हुए स्टेनलेस स्टील और ब्लैक पाउडर-कोटेड स्लिप-ऑन साइलेंसर विकल्प और खूबसूरती से ढाली गई टूरिंग सीटें, ये सभी 3 साल की वारंटी के साथ उपलब्ध हैं। और अधिक व्यक्तिगत आत्म-अभिव्यक्ति के लिए, राइडिंग गियर का चयन, जिसमें काम्प्लमेन्ट्री रंगों में हेलमेट, टी-शर्ट भी शामिल हैं, और मेट्योर तथा क्रूजर जीवन शैली के इर्दगिर्द अनेक व्यक्तिगत एक्सेसरीज भी विकसित किया गया है।

पहली बार, मेट्योर 350 की बुकिंग करने वाले ग्राहक विस्तारित वारंटी और सड़क पर सहायता का एक मुस्त वार्षिक मेंटिनेंस अनुबंध (एएमसी) का विकल्प चुन सकेंगे, जो सभी राइडर की आवश्यकता के अनुरूप इनबिल्ट लचीलेपन के साथ उपलब्ध हैं। मेट्योर 350 लॉन्च के साथ निर्बाध डिजिटल इनोवेशन का एक अन्य महत्वपूर्ण तत्व है रॉयल एनफील्ड मैकेनिक ऐप। इसका उद्देश्य है पूरे मैकेनिक इकोसिस्टम, अधिकृत सर्विस सेंटर नेटवर्क के साथ-साथ हजारों फ्रीलांस मैकेनिकों जो पीढ़ियों से ब्रांड के सेवा नेटवर्क विस्तार का हिस्सा रहे हैं को नए उपकरणों और कौशल से लैस करना। मैकेनिक ऐप एक डिजीटल प्लेटफ़ॉर्म है जो अधिकांश सेवा जरूरतों के लिए आसान, तेज़ और सटीक निदान और समाधान के लिए ई-डायग्नॉस्टिक्स सेवा प्रदान करता है। सिर्फ एक डोंगल प्लग करके राइडर अपनी मोटरसाइकिल को एक स्मार्टफोन के माध्यम से आरई मैकेनिक ऐप के इंटरफेस से जोड़ देता है। ऐप में इंटरैक्टिव लर्निंग मॉड्यूल, सर्विस मैनुअल, इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स कैटलॉग और ऑनलाइन ऑर्डरिंग जैसी अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं।

रॉयल एनफील्ड मेट्योर क्रूज़र्स में एक नया बेंचमार्क सेट करती है। यह ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है जिन्हें शहर में क्रुजिंग के साथ-साथ एक लंबी ऊँचे पहाड़ों पर यात्रा पर निकलने के लिए एक अनोखी मोटरसाइकिल की जरूरत होती है, जिससे उन्हें राजमार्ग पर यात्रा करने और दैनिक जीवन के दबाव से बचने की सुविधा मिलती है। मेट्योर 350 टेस्ट राइड के लिए भी उपलब्ध होगा जिसकी लगभग 350 शहरों में 560 डीलरशिप पर आज से शुरूआत हो रही है। बुकिंग देश के सभी डीलरशिप पर ली जाएगी। रॉयल एनफील्ड मेट्योर 350 की मोटरसाइकिल डिलीवरी 7 नवंबर, 2020 से शुरू होगी। मेट्योर 350 की शुरुआती कीमत फायरबॉल के लिए रु. 1,75,817, स्टेलर के लिए रु.1,81,326, और सुपरनोवा के लिए रु.1,90,536 होगी। (सभी कीमतें चेन्नई में एक्स-शोरूम कीमतें हैं)

Loading...