Home / लाइफस्टाइल / सौंदर्य समस्या दूर करने में काम आएगा सेंधा नमक

सौंदर्य समस्या दूर करने में काम आएगा सेंधा नमक

सेंधा नमक को अमूूमन लोग व्रत आदि में इस्तेमाल करते हैं लेकिन वास्तव में यह आपकी सौंदर्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। अगर आप एक बेदाग और निखरी त्वचा की चाहत रखते हैं तो आपको सेंधा नमक का प्रयोग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सेंधा नमक से प्राप्त होने वाले सौंदर्य लाभों के बारे में-

सेंधा नमक और बादाम तेल का इस्तेमाल करके आप एक बहुत अच्छा पैक बना सकते हैं। यह ड्राई स्किन के लिए बहुत अधिक लाभदायक है। जहां एक ओर सेंधा नमक चेहरे की डैड स्किन को बाहर निकालता है तो वहीं बादाम तेल चेहरे को मॉश्चराइज करने का काम करता है।

इसके अतिरिक्त आप सेंधा नमक और ओटमील की मदद से भी एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए आप ओटमील में सेंधा नमक, बादाम और नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब इस पैक से चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें।

वहीं सेंधा नमक में नींबू का रस डालकर एक मिश्रण बनाया जा सकता है। इसको चेहरे पर गोलाई में लगाना शुरू करें। 5 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार सेंधा नमक और नींबू का स्क्रब लगाने से मुंहासे, ब्लैकहैड्स और डैड स्किन की समस्या से निजात मिलेगी।

अब गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सन टैनिंग की समस्या होना आम है। काली पड़ी स्किन को साफ करने के लिए शहद सबसे अच्छा उपाय है। सेंधा नमक में थोड़ा सा शहद मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। इसका हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से स्किन चमकने लगेगी।

विटामिन E का अत्यधिक सेवन, नुकसानदायक है सेहत के लिए