Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, बार-बार पेनकिलर का सेवन !

सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, बार-बार पेनकिलर का सेवन !

वर्तमान की भाग दौड़ भरी जिंदगी सिर दर्द , शरीर में दर्द या किसी भी तरह की तकलीफ होती है तो हम खुद ही उसका इलाज ढूंढ लेते हैं। दरअसल यह हमारी दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। लेकिन अगर हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो इस आसान अप्रोच के बदले आप अपने लिए बड़ी हेल्थ समस्या को भी न्योता दे रहे हो। इसलिए हर तकलीफ पर डॉक्टर की बिना सलाह से गोली लेना बहुत अच्छी आदत नहीं है।

आपकों लगता हैं कि जब भी कोई परेशानी हो तो पेनकीलर अवश्य ही ले लेनी चाहिए। लेकिन जिन तकलीफों के लिए आप डॉक्टर की सलाह लिए बिना पिल लेते हैं, तो आपकों बाद में खासी गंभीर परेशानियां दे सकती है। अगर आपने ओटीसी पिल्स का मिसयूज किया है, तो आपको स्टमक अल्सर, किडनी डेमेज, लीवर डेमेज और हार्ट अटैक जैसी घातक बीमारियां हो सकता है।

ज्यादातर मामलों में एडिक्शन की समस्या तब आती है जब लोग खुद ही अपना ट्रीटमेंट करना शुरू कर देते हैं। ओवर द काउंटर पिल्स का बिना किसी प्रिस्किप्शन और के आसानी से उपलब्ध होना भी एडिक्शन का दूसरा कारण है। कई बार लोगों को साइड इफेक्ट्स इग्नोर कर देना इस एडिक्शन को और बढ़ावा देता है। जब आप स्लीपिंग पिल्स और एंटीबायॉटिक अपनी मर्जी से लेते हैं तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदेह हो सकती हैं। खासतौर पर जब आपको नहीं पता कि कौन से स्पेसिफि कंपाउंड इसके जरिये आप ले रहे हैं, इसकी कितनी डोज की आपको जरूरत है या फिर कितने समय तक आपको यह दवा लेनी है।

यह भी पढ़ें –

जानिये कैसे, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है हल्दी का सेवन !

Loading...