Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अपने चेहरे से हटाएं डार्क सर्कल,अपनाएं ये टिप्स

अपने चेहरे से हटाएं डार्क सर्कल,अपनाएं ये टिप्स

अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाएं तो चांद सा चेहरा भी बेजान लगने लगता है। कई बार देखा गया है कि डार्क सर्कल से चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाती है। हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लड़कियों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल नजर आते है।  जिससे चेहरे की सुंदरता फीकी सी लगती है। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे खाने में आयरन की कमी होना,गुस्सा आना। कुछ घरेलू उपचार से इससे निजात पाई जा सकती है।

टमाटर से होंगे डार्क सर्कल दूर : टमाटर खाना वैसे भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी है। टमाटर खाने से सेहत ठीक रहती है। टमाटर का खाने में इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।

एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस,एक चुटकी हल्दी,बेसन को मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाएं और इसे हल्के हाथों से मसाज करके पानी से धो लीजिए। नियमित प्रयोग से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे।

खीरा आंखों के लिए फायदेमंद : हर रोज खीरे का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। खीरा आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आंखों को ठंडक़ पहुंचती है। खीरे के रस को रूर्ई में भिगो कर आंखों के आसपास लगाएं। इससे डार्क सर्कल (काले घेरे) धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा

बादाम का तेल उपयोगी : डार्क सर्कल दूर करने के लिए हम कई प्रकार के जतन करते रहते है, लेकिन जो घरेलू नुस्खे है उन्हीं से डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे। आपको बता दें कि बादाम के तेल और शहद को मिक्स करके रात को आंखों की हल्के हाथों से मसाज करें और सुबह पानी के साथ धो लीजिए।

 बादाम का सेवन : हर रोज बादाम खाना सेहत के लिए लाभकारी है। क्योंकि बादाम से सेहत बनती है, साथ में कई प्रकार की बीमारियां भी दूर हो जाती है। बादाम की 5 गिरीया रात को भिगो कर चबा-चबाकर दूध के साथ 21 दिन खाने से बहुत लाभ मिलता है।

Loading...