Home / लाइफस्टाइल / आप भी सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं यह टिप्स

आप भी सफ़ेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं यह टिप्स

पहले के ज़माने में लोगों के बाल बुढ़ापे में सफ़ेद होते थे, लेकिन आजकल के युवाओं में भी सफ़ेद बालों को लेकर समस्या आम बनती जा रही हैं. सफ़ेद बाल कई बार गलत खानपान की वजह से भी आ जाते हैं. आजकल के खानपान में केमिकल अधिक मात्रा में मिला होता हैं जिसकी वजह से सफ़ेद बाल जल्दी आने लगते हैं. अगर आप भी अपने सफ़ेद बाल से परेशान हैं तो हम आपको कुछ उपाए बता रहे हैं जिससे आप सफ़ेद बाल से छुटकारा पा सकते हैं-

  • एक कच्चा पपीता लें और उसे पीस कर पेस्ट बना ले. दस से पंद्रह मिनट तक इसे बालों में ही लगे रहने दें उसके बाद केवल पानी ने धो ले. ऐसा एक सप्ताह में सिर्फ दो या तीन बार ही करें. ऐसा करने पर आपके बालों का झड़ना भी बंद होगा और सफेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाएंगे.
  • इसके अलावा आंवला को मेंहदी और रीठा में मिलाकर इसको बालों पर लगाए. एक घंटे बाद बाल को पानी से धो लें. सप्ताह में दो-तीन दिन ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे.
  • प्याज का रस बालों में लगाने से सफेद बाल भी काले होते हैं. इसको लगाने से न सिर्फ बालों की सफेदी में कमी आएगी बल्कि बाल चमकदार भी होंगे.
  • सफेद बालों से मुक्ति पाने के लिए काली मिर्च को पानी में डालकर उबाल ले और नहाते समय इसे नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाए. कुछ ही दिनों बाद इसका असर दिखने लगेगा. सफेद बाल दिन पर दिन काले होते नजर आएंगे.
Loading...
Loading...