Home / लाइफस्टाइल / ज्यादा लम्बी उम्र में मां बनने वाली महिलाओं ये ज़रूर पढ़े

ज्यादा लम्बी उम्र में मां बनने वाली महिलाओं ये ज़रूर पढ़े

पहले के जमाने में अशिक्षित होने के कारण महिलाये बहुत ही कम उम्र में संतान को जन्म दे देती थी। लेकिन अब समय बहुत बदल चूका है। आज यदि कोई महिला अपने अंतिम बच्चे को 35 वर्ष की आयु के बाद जन्म देती है तो मीनोपॉज के बाद उसकी बुद्धि बहुत ही तीव्र हो जाती है। वहीं 10 साल से ज्यादा समय तक हार्मोन आधारित गर्भनिरोधकों का सेवन करने वालों या 13 वर्ष से कम आयु में जिनका मासिक धर्म शुरू हुआ हो, उनके साथ भी ऐसा ही होता है।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैलिफोर्निया की सहायक प्रोफेसर ने कहा कि अंतिम गर्भधारण के वक्त उम्र के संबंध में यह बहुत ही पहला अध्ययन है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के परिणाम के अनुसार हम महिलाओं को यह नहीं कहेंगे कि वे परिवार नियोजन के लिए 35 वर्ष की आयु तक का इंतजार करें, लेकिन हमें इस बात के बहुत ही मजबूत साक्ष्य मिले हैं जो बताते हैं कि देर से गर्भ धारण करने का बुद्धि पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव होता है।

अध्ययन के अनुसार, 35 वर्ष आयु के बाद अंतिम गर्भ धारण करने वाली महिलाओं की शाब्दिक याददाश्त मीनोपॉज के बाद बहुत अधिक बढ़ जाती है। 24 वर्ष की आयु या उसके बाद पहला गर्भधारण करने वाली महिलाओं का कार्यकारी कामकाज बहुत ही ज्यादा बेहतर होता है। कार्यकारी कामकाज में मुख्य रूप से एटेंशन नियंत्रण, कामकाज संबंधी याददाश्त, तर्क करने की क्षमता और समस्याएं सुलझाने की क्षमता भी बहुत बेहतर होती है।

Loading...
Loading...