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अपने माइग्रेन की दर्द से ऐसे पाएं निजात

आजकल माइग्रेन का दर्द आम सुनने को मिल रहा है। इसमें आधे सिर में तेज दर्द होता है जिसे अधकपारी भी कहा जाता है। इस दौरान उल्टी आना,चक्कर आना, थकावट महसूस, असहनीय दर्द परेशान कर देता है। वै कुछ चीजें ऐसी हैं जिसे डाइट में शामिल करके माइग्रेन के दर्द से पूर्ण्तः राहत मिल सकती है।

मैग्नीशियम से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां माइग्रेन के दर्द को कम करने में बहुत कारगर है। अपने आहार में हरी सब्जियां अवश्य शामिल करें। इसके अलावा सी फूड्स, साबुत अनाज और गेहूं में भी मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है।

मछली में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन E माइग्रेन को नियंत्रित करने में बहुत मददगार है।

दूध शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इस का विटामिन B सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है। जिससे दिमाग की सुस्त पड़ी नसों को एनर्जी मिलती है और माइग्रेन का दर्द कम होने लगता है।

माइग्रेन का अटैक आने पर कॉफी पीने से बहुत राहत मिलती है।

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