Wednesday , October 23 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / दांत से जुडी कोई भी समस्या दूर करने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

दांत से जुडी कोई भी समस्या दूर करने के लिए अपनाये ये आसान उपाय

वर्तमान के इस खान-पान में कब किसको कौनसी बीमारी निकल के आ जाए कोई भी नहीं जानता, शरीर का हर हिस्सा बहुत नाजुक होता हैं ओर उन हिस्सों की देखभाल करना हमारा सबसे बड़ा फर्ज हैं| और हमारे दांत भी उनमें से एक हैं।

जब भी हमारे दांतों में तेज दर्द होता हैं, तो खाने-पिने की बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है। दांतों की बीमारियां बहुत तकलीफदेह होती हैं। विशेषज्ञों का कहना हैं कि फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और खट्टे व अम्लीय तरल पदार्थो का सेवन बहुत ही सीमित मात्र में करना चाहिए। साथ ही हर 6 महीने पर किसी अच्छे डाक्टर से दांतों की सफाई अवश्य करवानी चाहिए।

फ्लॉस या इंटरडैंटल ब्रश का खूब इस्तेमाल करें। हलके हाथों से दिन में एक बार दांतों के ऊपर और नीचे के हिस्से की सफाई भी अवश्य करें। रात में फ्लॉस का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा उपयुक्त होता हैं ऐसा करने से आपके दांतों में बहुत आराम मिलेगा और आपके दांत भी विल्कुल साफ नजर आने लगेंगे।

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का खूब इस्तेमाल करें, यह दांतों पर इनेमल की परत बरकरार रख कैविटी को हटाता हैं और आपके दांतों को एक नई चमक भी प्रदान करता हैं।

ठण्डा पानी, पैक फलों के जूस, अधिक चीनी युक्त भोजन और अम्लीय जूस का सीमित मात्र में ही सेवन करें वहीं कैंडी और चॉकलेट का बहुत ज्यादा ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें दांत चिकित्सक की सलाह से हर छह महीने या साल में एक बार दांतों की सफाई (स्केलिंग) अवश्य कराएं। इससे मसूड़े स्वस्थ और बहुत मजबूत रहेंगे।

Loading...
Loading...