Home / लाइफस्टाइल / लाल रंग की सब्जियां सेहत के लिए होती है बेहद उपयोगी

लाल रंग की सब्जियां सेहत के लिए होती है बेहद उपयोगी

इंटरनेट डेस्क। क्या आप जानते हैं लाल रंग की सब्जियां सेहत के लिए बेहद उपयोगी साबित होती हैं। यह सेहत को तंदुरुस्त रखती हैं। क्योंकि इसमें हमें कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही फलों और सब्जियों के बारे में…

-बीटरूट या चुकंदर, सलाद के रूप में यूज लिया जाता हैं। यह हमारे पेट के लिए बेहद अच्छा है। क्योंकि बीटरूट में फाइबर, आईरन तथा विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है। यही कारण है कि बीटरूट बल्ड काउंट बढ़ता है और एनिमिया की रोकथाम करता है। यहां तक कि बीटरूट्स में कैरोटिन तथा मैग्निज जैसे वाइटल न्यूट्रिशियन भी शामिल होते है।

इतने गुण होने के बावजूद एनिमिया से पीड़ित एशियन महिलाएं अपनी डाइट में बीटरूट को शामिल ही नहीं करती। जबकि बीटरूट को रोस्ट करके, करी के फॉर्म, या फिर सलाद और जूस के रूप में अच्छे से अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।

-चलो अब बात करते हैं रेड कैबिज की, यह गोभी, असल में पर्पल कलर की होती है। इस कैबिज में भी, बाकि गुणकारी सब्जियों की तरह फाइबर, विटामिन्स और जरुरी पोषक तत्व शामिल होते है। इसे कदूकस कर या फिर पतला पतला काट कर कच्चा ही खाया जाए।

-सलाद और सब्जियों में सबसे अधिक यूज में लिया जाने वाला टमाटर, विटामिन सी और पोटाशियम के गुणों का भंडार है। आप चाहें तो टमाटर को सलाद के साथ हलके से ओलीव आइल में टोस्ट करके भी खा सकते है, क्योंकि ऐसा करने से टमाटर के सभी गुण आपकी बॉडी में आसानी से जाएंगे।

-इंडिया में लगभग सभी घरों में रैडिश यानी मूली अहम हिस्सा होती है। हालांकि इस टेस्ट हल्का सा तीखा होता है, लेकिन इसमे विटामिन सी और पॉटाशियम जैसे मिनरल्स बहुत अच्छी संख्या में होते है।

-शिमला मिर्च सेहत के लिए लाभकारी होती हैं। क्योंकि इनमें एंटीओक्सीडेन्ट और कैंसर से लड़ने वाले गुण बहुताय में पाए जाते है। इतना ही नहीं विटामिन सी, बीटा कैरोटिन, बीटा क्राइपोथिन जैसे कण लंग कैंसर से लड़ने में सक्षम है। इसलिए हो सके तो इस सुपरफूट को और ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

-किसी भी सब्जी का बेस्ट फ्रेंड कहे जाना वाल लाल प्याज, सब्जियों का टेस्ट बढ़ाने के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी लाभकारी है। लाल प्याज में पाए जाने वाले ऑर्गोसुलर और फाइटोकेमिकल इम्युनिटी को बढ़ावा देने और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

Loading...