Sunday , September 22 2019
Home / लाइफस्टाइल / जानिए साँस से बदबू आने की असल वजह!

जानिए साँस से बदबू आने की असल वजह!

वर्तमान में बाजार कई तरह के फास्ट फुड़ों से भरा हुआ हैं जो खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इसका शरीर पर बहुत ही गहरा नकारात्मक असर पडता हैं। जिस कारण में मोटापा, डाइबिटीज ऐसी अनेक बिमारियां इनकी वजह से होती हैं। लेकिन अगर आपकी सांसों में बहुत बदबू आती हैं तो इसका कारण आपके खान पान तो नहीं? अक्सर सुबह सोकर उठना बहुत आम बात हैं लेकिन ये दुर्गंध आने से मन बहुत खराब हेा जाता हैं। ये बातें गौर करने वाली हैं। क्योंकि सांसों में बदबू आना कोई आम समस्या नहीं हैं। फास्ट फूड खाना इसका एक बहुत कारण हो सकता हैं।
दरअसल ऐसा बर्गर में बनी रहने वाली नमी और तली हुई चीजों से ऐसा होने की सम्भावना बहुत ज्यादा होती हैं। जिनकी वजह से आपके शरीर में ऐसी प्रतिक्रियाएं होती हैं और सांसों से बदबू भी आने लगती है। हाल ही में एक अध्ययन जो जर्नल ऑफ नैचुरल साइंसेस, बाओलॉजी एंड मेडिसिन में हुआ इसके मुताबिक कम उम्र के लोग जो अक्सर या सप्ताह में 3-4 बार फास्ट फूड खाते हैं, उन्हें सांसों में बदबू की शिकायत बहुत अधिक है।

जबकि वे जो कभी-कभार ही फास्टफूड खाते हैं उनकी सांसों से कम बदबू आती है। इस स्टडी में यह भी पाया गया कि फास्ट फूड को तैयार करने के लिए प्रयोग किए जानेवाले तेल की वजह से लोगों को एसिडीटी की समस्या का खतरा भी बढ़ता जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सांसों में बदबू ना आये तो या फिर आप अपनी सांसो का तरोताजा बनाएं रखना चाहते हैं तो ताजी सब्जियां और फल खाएं।

सेब खाना आपकी सांसों को तरोताजा बनाने का एक फल हो सकता है। इसी तरह संतरे और स्ट्राबेरीज भी आपके काफी काम आ सकती हैं। इनमें विटामिन सी मिलता है जो मुंह में एसिडिक माहौल बनाता है और बैक्टेरिया इस माहौल में पनप नहीं पाते और आपके सांसों में दुर्गंध नहीं आती। इसके साथ ही आपकेा अच्छा महसूस होगा।

Loading...
Loading...