Breaking News
Home / भारत / आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर, बीपी कानूनगो की ली जगह

आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर टी रविशंकर, बीपी कानूनगो की ली जगह

टी रविशंकर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है। इससे पहले वे केंद्रीय बैंक की अनुषंगी कंपनी इंडियन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड एलाइड सर्विसेज के चेयरमैन के पद पर कार्यरत थे। बता दे रविशंकर आरबीआई के चार डिप्टी गवर्न स्तर के अधिकारियों में एक होंगे।

बीपी कानूनगो के दो अपैल को सेवानिवृत्त होने के बाद से डिप्टी गवर्नर का चौथा पद खाली था। कानूनगो एक साल सेवा विस्तार के बार सेवानिवृत्त हुए थे। रविशंकर की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी शनिवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दी। उनके अंडर में कानूनगो के विभाग की जिम्मेदारी हो सकती है। कानूनगो फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी, भुगतान प्रणाली और लोखिम निगरानी के प्रभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

रविशंकर की नियुक्ति तीन वर्ष या उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि में जो भी पहले होगा, तब तक के लिए की गई है। बता दे इससे पहले रविशंकर सितंबर 1990 में आरबीआई में अनुसंधान अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए थे। वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के साथ भी भारत सरकार की ओर से काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह पिछले साल इंडियन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड एलाइड सर्विसेज के चेयरमैन बनाए गए थे।

यह भी पढ़े: IPL 2021: राजस्थान की सनराइजर्स पर रॉयल जीत, 55 रनों के अंतर से जीता मैच
यह भी पढ़े: WhatsApp पर वॉइस मैसेज भेजने से पहले सुन सकेंगे ऑडियो, आ रहा हैं नया फीचर