Wednesday , September 23 2020
Home / भारत / रघुराम राजन ने कहा, कम होगी RBI की रेटिंग

रघुराम राजन ने कहा, कम होगी RBI की रेटिंग

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सरकार को अतिरिक्त मुद्रा भंडार हस्तांतरित करने को लेकर आगाह किया है। राजन ने कहा कि इससे केंद्रीय बैंक की रेटिंग नीचे आ सकती है। RBI की रेटिंग ‘AAA’ से कम करने से RBI के लिये कर्ज महंगा होगा और उसका प्रभाव पूरी अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या RBI द्वारा अतिरिक्त मुद्रा भंडार सरकार को हस्तांतरित करने से रेटिंग घट सकती है, रघुराम राजन ने कहा कि यह हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कितनी राशि दी जाती है, यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा हो सकता है। यह एक चिंता का कारण है। उन्होंने एक चैनल से बातचीत में कहा कि इस मुद्दे पर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सरकार तथा RBI को चर्चा करनी चाहिए।

राजन ने कहा कि हम BAA देश हैं। हमारी मुश्किल से निवेश स्तर की रेटिंग है। कभी-कभी हमें अंतर्राष्ट्रीय लेन-देन की आवश्यकता है जिसे उच्च क्रेडिट रेटिंग की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक का लाभ मुख्य रूप से रुपये की विनिमय दर में गिरावट से आता है। इसमें से एक हिस्सा आकष्मिक कोष के रूप में रखा जाता है। केंद्रीय बैंक सामान्य रूप से पूरा लाभ सरकार को देता है।

राजन ने कहा कि RBI लाभ दे सकता है लेकिन वह राशि नहीं दे सकता जो वह आपात भंडार के रूप में रखता है। उदाहरण के लिये रुपये की विनिमय दर में गिरावट के बाद रुपया मजबूत भी हो सकता है…इसीलिए हमें उसकी भी व्यवस्था करके रखनी चाहिए।

Loading...