Wednesday , January 22 2020
Home / भारत / पोस्ट ऑफिस की इस इस स्कीम के जरिए सिर्फ 35 रूपये जमा कर बनाइए 73000 रूपये की सेविंग

पोस्ट ऑफिस की इस इस स्कीम के जरिए सिर्फ 35 रूपये जमा कर बनाइए 73000 रूपये की सेविंग

पैसे की जरूरत हर किसी को लगी ही रहती हैं, अगर हम घर की गुल्लक में पैसे जमा करने की कोशिश करें तो जरूरत आने पर वह बहुत जल्दी खर्च भी हो जाते है। और हमारे निवेश करने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है। हाथ हमेशा खाली ही रहता है। ऐसे में चाहे नौकरी पेशा हो या व्यापार से जुड़े हो, या घरेलू महिला अगर हर दिन ₹35 जमा किया जाए तो पोस्ट ऑफिस की इस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत आप 73000 रूपये बना सकते हैं। इस तरीके से हर दिन की छोटी सी राशि आपको एक बड़ा निवेश करने में मदद कर सकती है। एक मध्यमवर्गीय परिवार के लिए ₹73000 भी काफी मायने रखते हैं। आप खुद ही सोच कर देखिए अगर एक गुल्लक में नियमित तौर पर हर दिन ₹35 जमा कर भी दिए जाए, तब भी अचानक जरूरत पड़ने पर हम गुल्लक तोड़कर पैसे निकाल ही लेते है। आप अपने इस पैसे को कुछ बड़ा खरीदने में, सोना खरीदने में या किसी छोटे व्यापार में लगा सकते हैं। या चाहे तो इसी पैसे को 5 साल बाद एफडी करा कर कई गुना बड़ा निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस आरडीः

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी इस काम में आपकी मदद कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप एक तरह से एक गुल्लक की तरह करते हैं। मतलब हर माह आपके हाथ में तनख्वाह आते ही आप हर दिन के ₹35 के हिसाब से हर माह ₹1000 इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में जमा कर सकते हैं। 5 साल के बाद इस स्कीम के तहत एक बड़ी राशि आपको मिलती है। घर के गुल्लक में जमा करने पर आपको आपकी जमा किए गए पैसे पर ब्याज नहीं मिलता। वहीं अगर आप इसे पोस्ट ऑफिस की रिक्युरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत जमा करते हैं तो आपको आपके पैसे पर ब्याज मिलता है जिससे आपके पैसे बढ़ते जाते हैं।

छोटी बचत के तहत बड़ा निवेशः

आर डी स्मॉल सेविंग स्किम याने कि छोटी बचत से जुड़ा एक स्कीम है। इस स्कीम के तहत आपको पोस्ट ऑफिस पर एक खाता खुलवाना होगा। इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस पर खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के साथ-साथ आरडी स्कीम का अकाउंट किसी भी बैंक में भी खुलवाया जा सकता है। सबसे जरूरी बात यह है कि आरडी स्कीम के तहत ब्याज की दर भी अलग-अलग होती है। पोस्ट ऑफिस पर जहां यह ब्याज की दर 7.5% होती है। वही बैंक इसमें सिर्फ 5% का ब्याज देती है। इसलिए बेहतर होगा कि आर डी स्किम के लिए खाता पोस्ट ऑफिस पर ही खुलवाया जाए। पोस्ट ऑफिस पर खुलवाने वाली आरडी स्कीम की पूर्ण अवधि 5 साल की होती है। इसे आप 5 साल के बाद एक साल के लिए आगे बढ़ा भी सकते हैं।

हर महीने अगर ₹1000 आरडी स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस पर जमा किया जाता है। और निरंतर 5 साल तक इसी तरह से आपको जमा करना होता है।  जिससे आरडी स्कीम के तहत आपकी जमा की गई राशि पर आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलेगा। इस तरह से आपकी राशि हर साल बढ़ती जाएगी। बढ़ी हुई राशि ही अगले साल मूलधन बन जाती है, और फिर दूसरे साल उस बढी हुई राशी पर आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। इस तरह से आपके पैसे बढ़ते-बढ़ते 5 साल में ₹73000 हो जाएंगे। अगर आप ₹1000 पर जमा की गई अपनी कुल राशि को निकाले तो आपके द्वारा जमा की गई राशि सिर्फ ₹60000 होती है। जो आरडी स्कीम के द्वारा 5 साल के बाद ₹73000 हो जाती है। इस तरह से आपको शुद्ध ₹13000 का फायदा होता है।

रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी स्कीम) का खाता कैसे खोलेंः

इस अकाउंट को किसी भी पोस्ट ऑफिस पर खोला जा सकता है। एक ही व्यक्ति के नाम पर एक से अधिक अकाउंट भी खोले जा सकता हैं। यहां तक कि बच्चों के नाम पर भी आरडी स्कीम का अकाउंट खोला जा सकता है। आरडी स्कीम का खाता हर पोस्ट ऑफिस पर 15 तारीख के बाद खुलता है और हर महीने की 15 तारीख को ही यहां पर पैसे जमा करने होते हैं। खाता खोलने के लिए आधार कार्ड और एड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है। साथ ही दो पासपोर्ट साइज की फोटो भी लगाना होता है।

रोजाना सिर्फ ₹50 म्यूचुअल फंड में जमा कर बनाए 10 लाख

Loading...
Loading...