Monday , September 21 2020
Home / लाइफस्टाइल / हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में निभाते हैं अहम भूमिका पेड़ पौधे

हमारे स्वास्थ्य को सही रखने में निभाते हैं अहम भूमिका पेड़ पौधे

हमनें अक्सर कई बार अपने घरों के आस-पास पेड़ों व टहनियों पर या अपने घर के आंगन में पक्षियों की बहुत सारी मधुर आवाज सुनी होगी। जो व्यक्ति खुली जगह में या जहां पेड़-पौधे होते हैं वहां रहते हैं, तो वहां अक्सर पक्षियों की मधुर आवाज अवश्य सुनते हैं।

आप लोग यह मत सोचिए कि यह पक्षियों की आवाज हमारी सेहत के लिए खतरनाक हैं, बल्कि एक ताजा शोध से पता चला हैं कि जो व्यक्ति जितना पक्षियों की मधुर आवाज सुनता हैं, वह व्यक्ति उतना ही तनाव से मुक्त व बहुत ज्यादा खुशनुमा होता हैं।

ताजा शोध से हमें यह भी ज्ञात हुआ हैं जो व्यक्ति प्रतिदिन पक्षियों को देखते हैं, उनकों अपने अन्दर एक ताजगी व उमंग प्राप्त होती हैं और स्वयं को इस प्रकृति जुड़ा हुआ मानते हैं। यह प्राकृतिक घटक हमारी सोच व मानसिकता को ठीक प्रकार से कार्य करने में हमारी बहुत ज्यादा मदद करते हैं।

एक पत्रिका से यह भी ज्ञात हुआ हैं कि जो व्यक्ति अपने घरों में, पेड़-पौधों पर पक्षियों को देखतें हैं, उनके मस्तिष्क में भी तेज गति से वृद्धि करना लगता हैं, व कई प्रकार की बीमारियां से भी छुटकारा पाता हैं। हमारे वातावरण में उपस्थित ये पक्षी व पेड़ पौधे हमारे स्वास्थ्य को सही रखने व वातावरण को सुरक्षित रखने एक अहम भूमिका निभाते हैं।

यह भी पढ़ें-

बच्चों के डायपर रैशेज की समस्या को आसानी से कर सकते है दूर इन टिप्स के इस्तेमाल से

Loading...