Breaking News
Home / भारत / कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किया अंतरिम बजट पेश

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने किया अंतरिम बजट पेश

मोदी सरकार आज संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही है। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल बजट की घोषणाएं की । पीयूष गोयल ने कहा कि हमारी सरकार में किसानों की आमदनी दोगुनी हुई और आर्थिक मोर्चे पर देश लगातार आगे बढ़ रहा है।
पियूष गोयल ने कहा की हवन रैंक वन पेंशन योजना के तहत अभी तक 35 हजार करोड़ रुपये का खर्च किया गया है। रक्षा बजट 3 लाख करोड़ से ज्यादा का होगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मनधन योजना के तहत 60 साल की उम्र पार कर चुके मजदूरों को प्रतिदिन 100 रुपये के हिसाब से हर महीने सरकार 3000 रुपये पेंशन के तौर पर देगी।

सरकार गौमाता की सेवा के लिए किसानों को 500 रुपये देगी । एनिमल हसबेंडरी और फिशरी क्षेत्र में 2 फीसदी ब्याज की छूट। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत छोटे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है उनके बैंक खाते में सीधे 6000 रुपया सालाना देने का निर्णय किया गया है।

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमने अभी तक चार बजट पेश किये हैं और उनमें गरीबों का खास ध्यान रखा गया है। सरकार ने ‘सबका साथ सबका विकास’ के लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश की है .अंतरिम बजट से पहले सेंसेक्स 90 अंकों की बढ़त के साथ खुला है तो निफ्टी में 30 अंकों की बढ़त दर्ज की गई है।

अंतरिम बजट में मध्य वर्ग के करदाताओं के लिए आयकर छूट की सीमा 5 लाख रुपये सालाना कर दी गई है। कॉर्पोरेट कर को 25 फीसदी किया जा सकता है

Loading...
Loading...