Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए पाइनएप्पल का सेवन होता है फायदेमंद !

सेहत के लिए पाइनएप्पल का सेवन होता है फायदेमंद !

पाइनएप्पल में विटामिन, फाइबर जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते है जिनकी मात्रा हमारे शरीर में होना बहुत ही आवश्यक होती है। पाइनएप्पल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। आम तौर लोगो को पाइनएप्पल खाने की बजाय इसका जूस पीना बहुत पसंद है। आइए जानते है पाइनएप्पल के सेवन से कौन-कौन सी गंभीर बीमारियां दूर होती है :

“कैंसर (Cancer):-

पाइनएप्पल का सेवन करने से इसमें मौजूद जो पोषक तत्व होते है वे कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते है। इसके आलावा पाइनएप्पल में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए नामक पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर में कैंसर जैसी महान बीमारी को होने से रोकते है।

“पाचन में मददगार”(Help in digestion) :-

पाइनएप्पल में “फाइबर” नामक पोषक तत्व की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जिससे इसका प्रतिदिन सेवन करने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है। परिणामस्वरूप पाचन से सम्बंधित कोई बीमारी नहीं होती है। और हमारा स्वास्थ्य बिलकुल ठीक रहता है।

“हाई ब्लड प्रेशर” (High blood pressure):-

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते है उनके लिए पाइनएप्पल का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि पाइनएप्पल में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर की ब्लड सेल्स को आराम देता है और ब्लड प्रेशर के स्तर को सामान्य बनाए रखता है।

“इम्युनिटी बढ़ाएं” (Increase Immunity):-

पाइनएप्पल में “विटामिन सी’ की भी पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हमारी बॉडी में इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में ही मदद नहीं करती है बल्कि इसके सेवन से वायरल बुखार और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अतः पाइनएप्पल का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें-

ये बीमारियां होती है, कामकाजी महिलाओं को !

Loading...