Home / मनी मेकिंग टिप्स / लॉकडाउन के बाद कम लागत में शुरू करें पेपर बैग बनाने का व्यापार, हर महीने लाखों कमाएं: जानिए पूरा बिजनेस प्लान

लॉकडाउन के बाद कम लागत में शुरू करें पेपर बैग बनाने का व्यापार, हर महीने लाखों कमाएं: जानिए पूरा बिजनेस प्लान

पेपर बैग बिज़नेस एक बेहद लोकप्रिय व्यापार बनता जा रहा है। सरकार द्वारा प्लास्टिक की थैलियों के खिलाफ चलाई जा रही मुहीम से इस व्यसाय को एक नया जीवनदान सा मिल गया है। पेपर बैग बनाने का बिज़नेस काफ़ी लोकप्रिय है क्योंकि यह कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले व्यवस्यायों में से एक है। इसको आप कम निवेश के साथ शुरू कर के भी काफ़ी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही पेपर बैग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी डिग्री की भी जरूरत नहीं होती।

पेपर से बने बैग इस्तेमाल एक छोटी सब्जी की दूकान से ले कर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल तक में होता है। ब्रांडेड कपडे की दुकानों, जेवेलरी शॉप, बड़ी किताबों की दुकानों आदि पर तो केवल पेपर के बैग में ही सामान पैक कर के दिया जाता है। यह ना केवल अच्छा दिखता है पर साथ ही विज्ञापन व मार्केटिंग (advertising & marketing) के लिए भी काम आता है और इससे वातावरण भी प्रदूषित नहीं होता।

पेपर बैग का मार्केट बहुत बड़ा है व इस काम को शुरू करने में लागत भी कम आती है जिससे यह एक आकर्षक व्यवस्याय बन जाता है। 50 हज़ार से 1 लाख के शुरुआती लगत के बाद इसमें ₹3000 – ₹5000 प्रतिदिन तक का मुनाफ़ा हो जाता है। आप महीने में 1.5 लाख तक कमा सकते हैं।

आप अपने घर से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ट्रेड लाइसेंस (Trade license) लेने की जरूरत होती है। आप अपने पेपर बैग बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन (paper bag business registration) करा लें। इसके कई फायदे हैं जैसे आप टैक्स की बचत कर पाएंगे, आपको लोन लेने में आसानी होगी व सरकार द्वारा निरंतर छोटे उद्योगों के लिए योजनाएं चलाई जाती हैं जिनका आप बिज़नेस रजिस्ट्रेशन करा के लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा GST रजिस्ट्रेशन की भी जरूरत होती है।

अब आपको इस बिजनेस में बैग बनाने की मशीन की जरुरत होती है। उद्योग के लिए ज़मीन, लेबर आदि में निवेश आप अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं।

एक पूर्ण रूप से आटोमेटिक पेपर बैग बनाने की मशीन (fully automatic paper bag machine) आप 4 से 9 लाख रुपए तक में खरीद सकते हैं। मशीन की कीमत उसकी उत्पाद क्षमता (production capacity) पर भी निर्भर करती है। एक फुल आटोमेटिक मशीन एक घंटे में लगभग 15000 बैग के पीस बना सकती है।

आप पेपर बैग बिज़नेस सेमि-आटोमेटिक मशीन (semi-automatic machine) के साथ भी शुरू कर सकते हैं। इसकी कीमत दो से चार लाख रुपए तक होती है। वहीं आप पूरा मैन्युअल पेपर बैग बिज़नेस करीबन 50 हजार से एक लाख रुपए तक में शुरू कर सकते हैं। इसमें बैग आप लेबर से हाथ से बनवाते हैं।

आजकल मार्केट में कस्टम बैग की डिमांड बढ़ गई है, जिसकी वजह से कस्टमर अपने LOGO के साथ बैग बनवाना चाहते हैं। तो आप इस मशीन की मदद से कस्टमर की डिमांड के साथ से उन्हें LOGO या कुछ भी प्रिंट करके दे सकते हैं। अगर आप ऐसी मशीन लेते हैं जो आपको प्रिंटिंग भी कर के दे सके तो इसमें आपको ज़्यादा फ़ायदा होगा।

पेपर बैग बिज़नेस की सफलता निर्भर करती है आपके इस व्यस्याय की मार्केटिंग पर। आप अपने बैग का प्रचार करने के लिए स्वयं जा कर बड़ी दुकानों, शॉपिंग मॉल, लोकल शॉप्स आदि में जा कर उनसे बात कर सकते हैं व दुकानदारों से बड़े आर्डर ले सकते हैं। यदि आप आपके बैग बाकी सेलर्स से कम दाम में दे पाते हैं तो आपको अपने बैग बेचने में ज्यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिए।

इसके साथ आपको एक्सपोर्ट (export) पर भी जोर देना चाहिए। अधिकतर विकसित देशों मे प्लास्टिक बैग पर पूरी तरह से पाबन्दी है। ऐसी जगहों पर आप अपने बैग को निर्यात कर अच्छा-ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं व व्यापार बढ़ा सकते हैं।

आप ऑनलाइन भी अपने बैग बेच सकते हैं। अमेज़न व फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट से आप अपनी बिक्री कई हद तक बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

खुद की बुक पब्लिशिंग हाउस शुरू कर हर माह लाखो कमाये, ये है पूरा प्रोसेस

इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस शुरू कर लाखों कमाये, जानिए पूरा बिजनेस प्लान