Saturday , September 21 2019
Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / पाकिस्तान में आर्थिक मंदी के हालात , शेयर बाजार में ऐतिहासिक गिरावट

पाकिस्तान में आर्थिक मंदी के हालात , शेयर बाजार में ऐतिहासिक गिरावट

कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज का कारोबार के दौरान आई गिरावट में निवेशकों के 1000 करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब गए। पाकिस्‍तान के आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं। पिछले दिनों पाकिस्‍तान के शेयर बाजार में ऐतिहासिक गिरावट देखी गई है। पाकिस्‍तान के शेयर बाजार में 2.4 फीसदी से अधिक की गिरावट रही। पाकिस्तान शेयर बाजार के बेंचमार्क कराची स्‍टॉक एक्‍सचेंज (KSE-100) के शेयर 805 अंक के करीब टूटकर 33 हजार 166 के स्‍तर पर बंद हुए।

पाकिस्तान की मुद्रा रुपया, डॉलर के मुकाबले अपने निचले स्तर पर आ गया। ए एक डॉलर का मूल्य 151 पाकिस्तानी रुपये के बराबर हो गया।
पाकिस्‍तानी रुपया भारतीय रुपये के मुकाबले आधी कीमत पर आ गया है। पाकिस्तानी रुपया , डॉलर के मुकाबले एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है।

पाकिस्तान सरकार की पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ 6 अरब डॉलर के राहत पैकेज पर शुरुआती सहमति बनी है। पैकेज की अटकलें की वजह से निवेशकों में एक डर का माहौल बना हुआ है।निवेशकों में पाकिस्‍तान की अर्थव्यवस्था को लेकर भी चिंता बढ़ती जा रही है। पाकिस्तानी रुपये के अवमूल्यन को रोकने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश से बाहर जाने वाले व्यक्ति पर अमेरिकी डॉलर ले जाने पर पाबंदी लगा दी है।अब पाकिस्तान सिर्फ 3000 अमेरिकी डॉलर ले कर जाया जा सकता है।कच्चे तेल के लिए आयात पर निर्भर पाकिस्‍तान में पेट्रोल और भी महंगा हो सकता है जिससे महंगाई भी बढ़ने की आशंका है।

Loading...
Loading...