Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / प्याज की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए होती है बहुत गुणकारी

प्याज की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए होती है बहुत गुणकारी

इंटरनेट डेस्क। आप लोगों ने काली चाय, नींबू की चाय, आदि कई चाय पी होगी। लेकिन क्या आपने कभी प्याज की चाय पी है। शायद यह सुनकर आपकों अजीब लग रहा हो। जैसा कि आप जानते हो प्याज में कई प्रकार के पौषक तत्व, विटामिन और भी कई खनिज तत्व मौजूद होते है।

प्याज की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती है। प्याज की चाय में विटामिन-सी, फाइटोकेमिकल्स भरपुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर को रोग बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसी पीने से हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।

तो आइए नजर डालते प्याज की चाय के फायदे। प्याज की चाय के फायदे सुनकर आप प्रतिदिन एक कप प्याज की चाय पीने लग जाओगे। परंतु आप को चाय के लिए केवल बैंगनी कलर के प्याज ही उपयोग में लेने है। सफेद कलर के प्याज गुणकारी नही होते है। आइए विस्तार से जानते बैंगनी चाय के स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ और प्याज की चाय बनाने का तरीका।

कैंसर में लाभकारी: प्याज की चाय में क्वेरसेटिन नामक गुण पाया जाता है। जो कैंसर के सेल्स को कम करने में हमारी मदद करती है। प्याज की चाय में क्वेरसेटिन में एंटी कैंसरकारी क्षमता होती है। जो हमें कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से बचने में सहायता प्रदान करती है।

पाचन तंत्र को ठीक रखनाः अगर आन अपने पाचन तंत्र में सही प्रकार से भोजन को नहीं पचा पा रहे है या आएं दिन कोई न कोई परेशानी होती हैं, तो आपको प्याज की चाय पीने चाहिए। जो आपके पाचन तंत्र के लिए काफी गुणकारी है। प्याज में प्रचूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो हमारी आंतों से टाॅक्सिन को बाहर निकालता है।

शुगर की बीमारी में फायदाः आज के समय में डायबिटीज की बीमारी होना आम बात हो गई है। हर घर में कोई न कोई इस बीमारी से परेशान रहता है। जैसा कि आप जानते हो प्याज हमारे लिए गुणकारी है। उसे भी ज्यादा प्याज की चाय हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा गुणकारी है। प्याज की चाय में मौजूद विटामिन डेडिकल्स को समाप्त करके हम डायबिटीज से छुटाकारा दिलाने में मदद करते है।

दर्द व सूजन में राहत: अगर आपको किसी प्रकार की चोट लगी है। जिसकी वजह से आपको काफी दर्द हो रहा है। दर्द के साथ आपके सूजन भी आ जाती है। तो आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको प्याज की चाय पीनी चाहिए।

प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो शरीर के अंगों में आई सूजन व दर्द से राहत प्रदान करते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको रोज प्याज की चाय पीनी होगी।

प्याज की चाय बनाने की आसान विधि: सबसे पहले प्याज को छोटे-छोटे काट ले। उसके बाद एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म करे। पानी गर्म हो जाने के बाद उसमें कटे प्याज डाल दे। उसके बाद उसमें नींबू का रस और ग्रीन टी मिलाएं। अब इसे छान ले और अपने स्वाद के अनुसार उसमें शहद मिला लें और फिर प्याज की चाय का आंनद उठाये और कई बीमारियों से छुटकारा पाएं।

Loading...