Home / लाइफस्टाइल / वैवाहिक रिश्तों पर मोटापा डालता है विपरीत प्रभाव

वैवाहिक रिश्तों पर मोटापा डालता है विपरीत प्रभाव

इस बात से तो हम सभी वाकिफ है कि मोटापा सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है। जब व्यक्ति के पेट का आकार बढ़ने लगता है तो उसे कई तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं,

लेकिन शायद आपको पता न हो कि यही मोटापा वैवाहिक रिश्तों पर भी विपरीत प्रभाव डालता है। हाल ही में हुए एक शोध से यह बात साबित भी हुई है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

न्यूयॉर्क में हुई इस स्टडी के मुताबिक मोटापे की वजह से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल प्रभावित हो जाता है। बता दें कि टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन पुरुषों की कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

जैसे-जैसे पुरुषों में वजन बढ़ने या फैट की समस्या बढ़ती जाती हैं वैसे-वैसे उनमें इंफर्टिलिटी का खतरा भी बढ़ता है। शोध के मुताबिक मोटापे की वजह से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या पैदा हो सकती है।

अमेरिका में न्यूयॉर्क ऑफ बफैलो के मुताबिक मोटे लोगों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की 50 फीसदी की कमी देखी गई जो कि इंफर्टिलिटी का मुख्य कारण है।

मोटे व्यक्ति की शारीरिक क्षमता कम होती है। ऐसे में वो चाहकर भी साथी के साथ सेक्स करते समय पूरी तरह सहयोग नहीं कर पाता है।

इसके साथ ही वो इरेक्शन की समस्या से भी ग्रस्त होता है। इसी कारण मोटापे के चलते टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल कम हो जाता है। टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन पुरुषों के प्राइवेट पार्ट की हड्डियों को मजबूत बना उसका विकास करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-

शरीर का पूरा सिस्टम रहता है फिट भरपूर नींद लेने से

Loading...