Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पोषक तत्व आलू से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में

पोषक तत्व आलू से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में

आलू का सेवन तो अधिकतर हर कोई करता है। यह सब्जी सबकी बेहद प्रिय है। जितनी स्वादिष्ट यह सब्जी खाने में होती है, उतने ही ज्यादा फायदे इसके स्वास्थ्य के लिए भी हैं। आलू के छिलकों की बात करें तो यह स्किन व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह हेयर फॉल से निजात दिलाते हैं और बालों को काला करने का भी काम करे हैं। चूंकि आजकल अधिकतर लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, ऐसे में आलू के छिलकों को बालों पर लगाना फायदेमंद हो सकता है।

आलू के छिलके में पॉलीफेनोल ऑक्सीडेज नामक एक एंजाइम मौजूद होता है जो बालों के लिए बेहद कारगर साबित होता है। इसमें आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, पोटेशियम, नियासिन और मैग्नीशियम की भी अच्छी खासी-मात्रा पाई जाती है। आज हम बात करेंगे कि कैसे आप आलू के छिलकों से अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं, तो चलिए जानें यहां –

इन चीज़ों की है जरूरत –

10 आलू के छिलके, 3 कप पानी, गुलाब जल, साफ सूती कपड़ा और कटोरी

किस तरह बनाएं?

सबसे पहले मीडियम आंच पर गैस को ऑन करें और फिर सॉस पैन को स्टोव पर रख दें। अब उसमें कुछ मात्रा पानी की डालें और करीब 5 मिनट तक पानी को बॉइल करें। जब पानी गुनगुना हो जाए तो सॉस पैन में आलू के छिलके डाल दें और फिर उस पर ढक्कन लगा दें। अब इसे करीब आधा घंटे तक बॉइल करें। इसके बाद आंच बंद कर दें और छिलकों को 20 मिनट के लिए पानी में ही छोड़ दें।

कैसे लगाएं ?

आलू के छिलके को लगाने से पहले अपने शैंपू कर लें। अगर आप शैम्पू कर लेते हैं तो फिर कंडीशन करने की जरूरत नहीं है। जब बाल सूख जाए तो फिर कंघी करें और फिर अपने बालों को कई पोर्शन में बांट लें। अब स्प्रे बोतल में इस मिश्रण को डाल कर मिक्स कर लें। इसके बाद बालों के पहले वर्ग पर स्प्रे से छिड़काव करें। यह प्रक्रिया सारे सेक्‍शन में अपनाएं। करीब 25 मिनट के पश्चात अपने बालों को ठंडे पानी से वॉश कर लें। जब बाल सूख जाएं तो उस पर सीरम अप्लाई करें। यह प्रक्रिया हफ्ते में एक या दो बार अपनाएं। सफेद बालों से निजात मिलेगा।