Monday , September 21 2020
Home / भारत / कम हो रही है नए एनपीए की बाढ़: SBI

कम हो रही है नए एनपीए की बाढ़: SBI

SBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह कहा है कि बैंक के फंसे कर्जों (NPA) के समाधान के लिये कदम उठाए जा रहे कदमों से भविष्य में इसमें कमी आने की संभावना है। उसने यह भी बताया कि SBI में नए NPA बनने की दर में कमी हुई है। SBI के प्रबंध निदेशक (खुदरा और डिजिटल बैंकिंग) प्रवीण कुमार गुप्ता ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जहां तक NPA का सवाल है, कर्ज के जो बड़े खाते फंसे हुए थे उन्हें NPA में पहले ही डाला जा चुका है।

बैंक उनके समाधान के लिये लगातार कदम उठा रहा है। इसी लिए बहुत से बड़े मामले पहले ही NCLT (राष्ट्रीय कंपनी विधि नयायाधिकरणों) के पास भेजे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि कुछ मामलों का समाधान हो चुका है। कुछ मामलों में समाधान की प्रक्रिया बहुत आगे पहुंच चुकी है। गुप्ता ने उम्मीद जतायी कि अगले एक-दो महीने में इन मामलों के समाधान होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि नए NPA की वृद्धि घटी है। इसीलिए हम उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में NPA के आंकड़ों में कमी आनी चाहिए। SBI हैदराबाद की स्थापना के 150 साल पूरा होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अलग से बातचीत में गुप्ता ने यह बात कही।

उनसे NPA से निपटने के लिये उठाये जाने वाले कदम की योजना के बारे में पूछा गया था। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में NPA में कुछ वृद्धि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में देखी गयी है।

Loading...