Breaking News
Home / भारत / सोने एवं अन्‍य बेशकीमती धातुओं पर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया सीमा शुल्‍क

सोने एवं अन्‍य बेशकीमती धातुओं पर 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया सीमा शुल्‍क

वर्ष 2019-20 का केन्‍द्रीय बजट पेश कर दिया गया है। इसके साथ ही अनेक ऐसे कर प्रस्‍तावों की घोषणा भी की गयी है। सोने एवं अन्‍य बेशकीमती धातुओं पर सीमा शुल्‍क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया है।

आमतौर पर अन्‍य सीमा शुल्‍क प्रस्‍तावों का उद्देश्‍य ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देना, आयात पर निर्भरता कम करना, एमएसएमई सेक्‍टर को संरक्षण देना, स्‍वच्‍छ ऊर्जा को बढ़ावा देना और गैर-आवश्‍यक आयात पर अंकुश लगाना है।

वित्त मंत्री ने सीमा शुल्‍क अधिनियम में भी कुछ संशोधन करने का प्रस्‍ताव रखा, ताकि फर्जी निकायों को निर्यात प्रोत्‍साहनों से लाभान्वित होने के लिए गैर वाजिब तौर-तरीके अपनाने से रोका जा सके। 50 लाख रुपये से ज्‍यादा की ड्यूटी फ्री स्क्रिप और ड्रॉबैक सुविधा से जुड़े उल्‍लंघनों को संज्ञेय और गैर–जमानती अपराध मानने के लिए सीमा शुल्‍क अधिनियम में प्रावधान किए जा रहे हैं।

सीमा शुल्‍क अधिनियम, 1962 में संशोधन के तहत तस्‍करी को रोकने के लिए आधार अथवा किसी अन्‍य पहचान पत्र के सत्यापन का प्रावधान लागू करने का प्रस्‍ताव किया गया है। इसमें किसी ऐसे व्‍यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए सीमा शुल्‍क प्राधिकरणों को सशक्‍त बनाने का भी प्रस्‍ताव है जिसने भारत से बाहर कोई अपराध किया हो।

केन्‍द्रीय बजट 2019-20 की खास बातें

21वीं शताब्‍दी में भारत के विकास को गति देगा यह बजट

Loading...
Loading...