Thursday , October 17 2019
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / ऑनलाइन स्कैम से सुरक्षित रहने के लिए Google पर सर्च न करें इन websites को

ऑनलाइन स्कैम से सुरक्षित रहने के लिए Google पर सर्च न करें इन websites को

गूगल हर तरह की छोटी-बड़ी जानकारी पाने का बेहतरीन तरीका है लेकिन इस सर्च के साइड इफेक्ट्स स्कैम्स के रूप में सामने आते रहते हैं। ध्यान रहे कि गूगल पर दिखने वाली जानकारी और साइट्स गूगल नहीं बनाता, यह केवल एक प्लैटफॉर्म है जो आपको साइट्स तक पहुंचाता है। गूगल पर दिखने वाली हर इन्फॉर्मेशन सही हो ऐसा जरूरी नहीं है, और इसका फायदा स्कैमर उठाते हैं।

अगर आप अपने बैंक की वेबसाइट जानते हैं तो गूगल पर बैंक का ऑनलाइन बैंकिंग यूआरएल सर्च न करें । स्कैमर बैंक की ऑफिशल वेबसाइट से मिलते-जुलते पेज बनाते हैं, जिनके अड्रेस और लुक में ऑफिशल साइट्स से बस जरा सा अंतर होता है। अक्सर यूजर्स इस नकली साइट पर बैंकिंग डीटेल्स डाल देते हैं और फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं।

ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के बाद कॉल पर यूजर्स को फ्रॉड का शिकार होना पड़ा है। किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर कंपनी की ऑफिशल साइट या ऐप से ही लेना चाहिए।

अगर आप ऐप्स और सॉफ्टवेयर गूगल पर सर्च करके डाउनलोड करते हैं तो ऐसा न करें। गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड और अपडेट करें क्योंकि गूगल सर्च में मिलने वाले कई ऐप्स में मैलवेयर होता है।

गूगल सर्च में बताई गई दवाएं खरीदना और खाना खतरनाक हो सकता है, ऐसा कभी न करें।

गूगल सर्च के बाद किसी कंपनी के शेयर खरीद लेना बेवकूफी भरा फैसला साबित हो सकता है। ऐसा करने के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह लें ।

गूगल पर शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट्स सर्च न करें क्योंकि फर्जी डिस्काउंट ऑफर्स दिखाने वाली ढेरों वेबसाइट्स आपको सर्च में दिख सकती हैं, जिनका मकसद आपको स्कैम का शिकार बनाना है।

गूगल पर अपने PC के लिए फ्री एंटीवायरस या सॉफ्टवेयर सर्च करने से बचें क्योंकि कई फेक प्रॉडक्ट्स इंटरनेट पर मौजूद हैं, जो उल्टा आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Loading...
Loading...