Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कुदरत की गोद में छुपा ऐसा खज़ाना जो बढ़ा सकता है आपकी त्वचा का निखार, यहां देखें

कुदरत की गोद में छुपा ऐसा खज़ाना जो बढ़ा सकता है आपकी त्वचा का निखार, यहां देखें

आज हर इंसान सुंदर दिखना चाहता है, चाहे हम बात करें नारी की या फिर पुरूष और युवाओं की। सब सुंदर त्वचा पाने के लिए नए-नए जतन करते रहते है। लेकिन खासतौर पर हर नारी के लिए खूबसूरती आभूषणों से भी बढकर होती है, इसलिए सुंदरता तथा स्त्री को एक-दूसरे से कभी अलग नहीं किया जा सकता। हर महिला सिर से लेकर पांव तक खूबसूरत दिखना चाहती है, लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि कई बार जरा सी अनदेखी आपकी सुंदरता छीन लेती है। इसलिए अपनी खूबसूरती को बनाए रखने के लिए स्किन पर ध्यान देना जरूरी है, ताकि बढती उम्र पर भी पर्दा पड जाए। स्किन संवेदनशील है मतलब एलर्जी धूल, धूप से जल्दी खराब होती है तो ऐसे क्लींजर का प्रयोग कीजिए, जो सुगंधरहित और हाइपोएलर्जेनिक हो।

-एक बडे चम्मच दही में एक अण्डे की सफेदी तथा एक बडा चम्मच शहद मिला दीजिए और लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं। फिर सूखने पर धो लीजिए, मिली जुली स्किन के लिए पैक अच्छा है।

-स्किन के मुताबिक आप घरेलू पैक बनाएं जैसे- 4-5 स्ट्राबेरी को कद्दूकस करके एक बडे चम्मच मटे या फिर स्टार्च के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे शुष्क स्किन में जान आ जाएगी।

आपकी स्किन कैसी है। मतलब अगर आपकी स्किन शुष्क है, खिंची-खिंची, निस्तेज और बेजान नजर आती है तो अपने चेहरे की क्रीमयुक्त क्लींजर से साफ कीजिए।

-अगर त्वचा सामान्य है और अधिक तैलीय व शुष्क है तो क्लींजिंग क्रीम से स्किन को साफ कीजिए।

-यदि स्किन मिली-जुली है मतलब तैलीय और शुष्क का मिश्रण है तो खास क्लींजर और वाटर बेस्ड मॉइराइजर का प्रयोग कीजिए।

-यदि स्किन तैलीय यानी सामान्य से ज्यादा चमक है तो हल्के लिक्वड क्लींजर से चेहरा कई बार धोएं या फिर अल्कोहल युक्त एस्ट्रीजेंट का यूज कीजिए।

Loading...
Loading...