Home / खेल / नागपुर टेस्ट: टीम इंडिया जीती, सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

नागपुर टेस्ट: टीम इंडिया जीती, सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

नागपुर। सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम ने नागपुर टेस्ट में श्रीलंका को पारी और 239 रनों से हराकर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। विराट की टीम ने चौथे दिन श्रीलंका के बचे हुए 9 विकेट हासिल करते हुए जीत दर्ज कर ली है।

श्रीलंका की पहली पारी के 205 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने 610 रन बनाकर पारी घोषित की और 405 रनों की विशाल बढ़त हासिल की, जिसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम 166 रनों पर ढेर हो गई। दोहरा शतक जमाने वाले विराट मैन ऑफ द मैच रहे।

इंडिया ने सोमवार को पहली पारी की समाप्ति तक श्रीलंका के 8 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। उसे जीत के लिए केवल 2 विकेट लेने थे। उमेश यादव ने एक छोर पर टीम की पारी को संभाले खड़े कप्तान दिनेश चांडीमल (61) को रविचंद्रन अश्विन के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का नौवां विकेट गिराया।

अश्विन ने तोड़ा 36 वर्ष पुराना ये रिकॉर्ड…!

इसके बाद, अश्विन ने लाहिरु गमागे को बोल्ड कर श्रीलंका की पारी 166 रनों पर समेट दी और इसी वजह से मेजबान टीम एक पारी और 239 रनों से हार गई। सुरंगा लकमल 31 रनों पर नाबाद रहे। इस पारी में भारत के लिए अश्विन ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए, वहीं उमेश को 3 और रवींद्र जडेजा तथा इशांत शर्मा को 2-2 सफलता मिली।

इंडियन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नागपुर टेस्ट के चौथे दिन श्रीलंका की पारी को समेट दिया। तीसरे दिन के स्कोर एक विकेट पर 21 रनों से आगे खेलने उतरी श्रीलंका के बल्लेबाजों को चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने पिच पर पैर जमाने का मौका ही नहीं दिया।

इंडिया बना एशियन कबड्डी चैंपियन

श्रीलंका को ढेर करने में रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने अहम भूमिका निभाई। जडेजा ने 34 के स्कोर पर दिमुथ करुणारत्ने (18) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट कर श्रीलंका को दिन का दूसरा झटका दिया। इसके बाद टीम के खाते में 14 रन ही जुड़ पाए थे कि लाहिरु थिरिमाने (23) उमेश यादव की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट हो गए।

Loading...