Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / अवश्य पढ़ें यह खबर, अगर आप अपना वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना चाहते हैं

अवश्य पढ़ें यह खबर, अगर आप अपना वजन कम करने के लिए खाना छोड़ना चाहते हैं

अगर आप अपने छरहरे शरीर के लिए बहुत ही कड़े आहार नियम का पालन कर रहे हैं और खाना-पीना छोडऩे के बारे में अगर सोच रहे हैं तो एक बार और विचार कर लीजिए, क्योंकि शोधकर्ताओं ने पाया है कि खाना छोडऩे से आखिरकार पेट का वजन बहुत ज्यादा बढ़ता है। अमरीका की ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय में मानव आहार की प्राध्यापक के अनुसार यह इस धारणा का पूर्ण समर्थन कर सकता है कि पूरे दिन में कम-कम खाना वजन कम करने में बहुत मददगार हो सकता है, हालांकि यह बात बहुत से लोगों को किसी भी तरह व्यावहारिक नहीं लगेगी।

बेलुरी ने बताया कि लेकिन निश्चित तौर पर कैलोरी बचाने के लिए आप भोजन कतई नहीं छोडऩा चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर को इंसुलिन और ग्लूकोज के बड़े उतार-चढ़ाव के लिए पूरी तरह तैयार करता है और इससे वजन घटने की जगह, वसा भी एकत्र हो सकती है। रिसर्च में चूहों को एक पहर के खाने में पूरा खाना खाने को दिया गया और बाकी दिन भूखा रहने दिया गया। शोधकर्ताओं ने यह पाया कि इससे चूहों के यकृत में इंसुलिन के प्रति प्रतिरोधी प्रतिक्रिया भी पैदा हुई।

लीवर जब इंसुलिन संकेतों की प्रतिक्रिया नहीं देता जिससे ग्लूकोज निर्माण बहुत जल्द बंद हो जाता है।ऐसे में रक्त में मौजूद अतिरिक्त शर्करा, वसा के रूप में जल्द एकत्र होने लगती है। रिसर्च में यह पाया गया कि सीमित आहार पाने वाले चूहों के शरीर के उदर वाला हिस्सा, समान्य आहार लेने वाले चूहों की अपेक्षा चर्बीयुक्त हो गया था।

यह भी पढ़ें-

सब्जियां क्यों होती है हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, जानिए

Loading...