Thursday , October 28 2021
Home / भारत / गणपति विसर्जन के लिए मुंबई बीएमसी ने पूरी कि तैयारियां

गणपति विसर्जन के लिए मुंबई बीएमसी ने पूरी कि तैयारियां

कल रविवार 19 सितंबर को अनंतचतुर्दशी के दिन गणपतिबप्पा को विदाई देने के लिए बीएमसी ने मुंबई के विभिन्न चौपाटी और विसर्जन स्थलों पर जोरदार तैयारी की है। महानगरपालिका ने कोरोना को ध्यान में रखते सभी नियमों का पालन करते हुए गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन समारोह के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

विघटन के लिए मुंबई के 24 वार्डों में बीएमसी के करीब 25,000 कर्मचारी ड्यूटी पर है। सभी वार्डों में कृत्रिम निर्वहन स्थल स्थापित किए गए हैं, ताकि भीड़भाड़ न हो और कोरोना का संक्रमण न होने पाए। ऐसे में 173 जगहों पर कृत्रिम झीलें बनाई गई हैं। आवश्यकतानुसार मूर्ति समन्वय केंद्र स्थापित किए गए हैं।

महानगरपालिका ने 73 स्थानों पर प्राकृतिक विसर्जन स्थलों की भी व्यवस्था की है। सभी चौपाटी सहित विभिन्न विसर्जन स्थलों पर 715 लाइफगार्ड्स को तैनात किया गया है। 587 स्टील प्लेट लगाकर वाहनों के लिए सड़क तैयार की गई है ताकि गणेशमूर्ति को तोड़ने के लिए आने वाले वाहन चौपाटी पर रेत में न फंसें।

विसर्जन के लिए 338 कलश, 182 विसर्जन वाहन, 185 नियंत्रण कक्ष, 144 प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, 39 एंबुलेंस  जैसी व्यवस्थाएं विसर्ज स्थल पर की गई हैं। श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग जगहों पर 84 अस्थायी शौचालय, 3,707 फ्लड लाइट, 116 सर्च लाइट, 48 वाचिंग टावर लगाए गए हैं। डिस्चार्ज साइट पर 36 मोटर-बोट और 30 जर्मन राफ्ट की सुविधा स्थापित की गई है।

महानगरपालिका ने कोरोना के विस्तार को रोकने के लिए विसर्जन स्थल पर आने वाले सभी भक्तों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने की सलाह दी है। साथ ही एक साथ 10 से ज्यादा लोगों के विसर्जन में शामिल होने पर रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं, महानगरपालिका ने उन लोगों से भी अपील की है जिन्होंने वैक्सीन की दोनों खुराक ली हैं, वे ही विसर्जन में भाग लें।

यह भी पढ़े- अभिनेता सोनू सूद पर लगा 20 करोड़ की कर चोरी का आरोप, विदेशी योगदान का ग़लत इस्तेमाल