Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा पर आएगा निखार

मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से त्वचा पर आएगा निखार

त्वचा को पूरी तरह खूबसूरतू बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के फेस पैक का इस्तेमाल करती है इनमे से एक मुल्तानी मिट्टी, जिसे सदियों से लोग बखूबी यूज करते आ रहे है मुल्तानी मिट्टी से सिर्फ चेहरा ही नहीं बल्कि इससे शरीर खूबसूरती को भी पूरी तरह बढ़ाया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी में मौजूद कैल्शियम और सोडियम एक तरह की बॉडी डिटॉक्स के रूप में काम करते हैं। जो हमारे चेहरे की ख़ूबसूरती को पूरी तरह बढ़ाने का काम करती है आइए जानिए कैसे मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. बॉडी मॉस्क

दिन भर काम करने के बाद शारीरिक थकावट होना बहुत ही आम बात है। ऐसे में थकावट दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का लेप भी एक बहुत बेहतरीन उपाय है इसका लेप बनाकर पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है। इसके लिए 1 या 2 कप मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे पूरे शरीर पर लगाएं। 15 मिनट लगाने के बाद नहा लें और अच्छे से बॉडी को साफ करें। इससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे और त्वचा में निखार भी आएगा। इसके अलावा यह थकान उतारने का सबसे बढ़िया तरीका है।

2. माउथवॉश

त्वचा के अलावा मुल्तानी मिट्टी को माउथवॉश के तौर पर भी बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चौथाई कप पानी में 1 चौथाई छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। दिन में 2 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं जिससे मुंह की दुर्गंध तो दूर होगी ही, साथ में बैक्टीरिया भी पूरी तरह बाहर निकल जाएंगे।

Loading...
Loading...