Thursday , October 29 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / पौष्टिक तत्व व विटामिन का अच्छा स्त्रोत है मूली

पौष्टिक तत्व व विटामिन का अच्छा स्त्रोत है मूली

इंटरनेट डेस्क। जैसा कि हम जानते हैं कि मूली एक स्वास्थ्यवर्धक है। मूली के अंदर कई प्रकार के पौष्टिक तत्व, विटामिन आदि पाएं जाते है। मूली में एंथोस्यानिंस पाया जाता है। जो हमें कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है।

सर्दियों के समय में अगर हम रोज मूली का सेवन करेगें तो यह हमारे शरीर के लिए रामबाण का काम करेगी। मूली के प्रतिदिन सेवन से हम दिल की खतरनाक बीमारी हार्ट अटैक से भी बच सकते है। इसलिए मूली हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। जानिए मूली खाने के लाभदायक फायदे क्या है। आइए नजर डाले।

हार्ट अटैक के कम होने की आक्षंका: जैसा कि आप जानते हो इस समय हार्ट अटैक की बीमारी काफी बढ़ रही है। हर घर कोई न कोई इस बीमारी का शिकार मिल ही जाता है। मूली में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व व विटामिन पाएं जाते है।

जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है। मूली खाने से हमारा इम्यूनिटी बढ़ता है। जो हमे बीमार कम होने में मदद करता है। अगर हम मूली का प्रतिदिन सेवन करेगें तो हार्ट अटैक की खतरनाक बीमारी से थोड़ा आराम मिलेगा।

पेट की बीमारियों से छुटकारा: जैसा कि हम देखते हैं कि आजकल हर घर में जंक फूड खाने से पेट व लीवर की बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है। बच्चे, बूढ़े व हर आयु के लोग पेट की बीमारी के शिकार होते है। मूली के अंदर एंथोस्यानिंस पाया जाता है। जो हमारी पेट व लीवर से जुड़ी बीमारियों को दूर भगाता है।

कैंसर की छुट्टी: मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिडए विटामिन-सी और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं। ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है।

डायबिटीज से छुटकार: मूली कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स के लिए जानी जाती है। यानी कि इसे खाने से ब्‍लड शुगर पर असर नहीं होता है। रोजाना सुबह खाने में मूली का सेवन करने से डायबिटीज से जल्द छुटकारा मिल सकता है

Loading...