Home / लाइफस्टाइल / बेहद जरुरी है सुबह का नाश्ता, नही तो हो सकता है नुकसान

बेहद जरुरी है सुबह का नाश्ता, नही तो हो सकता है नुकसान

हर रोज सुबह का नाश्ता जरूरी हैं,नहीं तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता हैं। नाश्ता करना सेहत के लिए बेहद आवश्यक होता है लेकिन काम-काज वाले लोग सुबह वक्त न मिलने के कारण से सिर्फ चाय या दूध पीकर चले जाते हैं।

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार है जिसे न करने से शरीर कई रोगों का शिकार हो जाता है। चलिए जानते हैं ब्रेकफास्ट न करने के कारण से और कौन सी परेशानियां हो सकती हैं।

-वजन बढना इसका मुख्य कारण है क्योंकि ब्रेकफास्ट न करने से दोपहर तक लोगों को बहुत भूख लग जाती है जिससे वे ज्यादा खाते हैं और मोटापे का शिकार हो जाते हैं।
-सुबह का नाश्ता न करने वाले लोगों में एनर्जी नहीं रहती है। वे हर वक्त थके-थके रहते हैं और कोई भी काम पूरे जोश से नहीं कर पाते।

-नाश्ता नहीं करने के कारण से दोपहर के खाने तक तेज भूख लग जाती है और सिर भी दर्द करने लगता है। इससे शरीर में कमजोरी भी आ सकती है और ध्यान काम से हटकर खाने में ही रहता है। जिससे कई बार व्यक्ति को तनाव की परेशानी हो जाती है।
-सुबह के नाश्ते से दिमाग ताजा रहता है। जो लोग नाश्ता नहीं करते उनके दिमाग को न्यूट्रीशन नहीं मिल पाते जिससे ब्रेन की नाड़ियां सही तरह से काम नहीं करती और इस पर काफी बुरा असर होता है।

Loading...