Thursday , October 28 2021
Home / भारत / भारत में लागू हो सकती है ‘मिक्स एंड मैच’ टीकाकरण नीति, जानिये इसके बारे में

भारत में लागू हो सकती है ‘मिक्स एंड मैच’ टीकाकरण नीति, जानिये इसके बारे में

भारत सरकार वैज्ञानिकों की मदद से इस बात की जांच करने में लगी है कि ‘मिक्स एंड मैच वैक्सिंग की डोज़’ कोरोना से लड़ने में किस हद तक मददगार हो सकती है। बता दे मिक्स एंड मैच वैक्सिंग की डोज़ का मतलब होता है एक टीके की डोज किसी कंपनी की और दूसरे टीके की डोज किसी दूसरी कंपनी की। वैज्ञानिक इस पूरे मामले पर शोध करने में लगे हुए है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो भारत पहला देश होगा जहां ‘मिक्स एंड मैच’ व्यवस्था लागु की जायेगी।

बीते कुछ समय में भारत समेत कई देशों में इस तरह की घटनाएं सामने आई थी कि लोगों को पहली डोज किसी कंपनी की और दूसरी डोज किसी अन्य कंपनी की लगा दी गई। इनमे से कुछ केस में अलग-अलग वैक्सीन लगाने वाले लोग बीमार हो गए थे। वहीं, कुछ केस ऐसे भी रहे जिसमें अलग-अलग वैक्सीन लेने वाले लोगों के शरीर में अंदर मजबूती और उनके अंदर बीमारी से लड़ने की क्षमता ज्यादा हो गई। भारत के अलग-अलग राज्यों में ऐसे मामले आये है।

स्ट्रांग इम्यूनिटी बढ़ाने की कवायद

लापरवाही की वजह से हुई इन घटनाओं पर वैज्ञानिक मानते है कि कोई भी साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि देश में आने वाले वक्त में मिक्स एंड मैच वैक्सीन की स्टडी होगी। इसका मकसद सिर्फ इतना सा है कि लोगों को स्ट्रांग इम्यूनिटी मिले।

यह भी पढ़े: शर्मनाक: बलरामपुर में परिजनों ने राप्ती नदी में फेंक दिया कोरोना पीड़ित का शव
यह भी पढ़े: बीजेपी कार्यकर्त्ता लोगों की सेवा में लगे लेकिन विपक्ष कर रहा बयानबाजी: जेपी नड्डा