Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / आपकी जानिये कैसे त्वचा के लिए भी हैं बहुत फायदेमंद है दूध

आपकी जानिये कैसे त्वचा के लिए भी हैं बहुत फायदेमंद है दूध

दूध का सेवन स्वस्थ्य शरीर के लिए उपयोगी है। भारतीयों को दूध और दूध से बनी चीजें हमेशा से ही भाति हैं। लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और त्वचा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

दूध में थोडा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं। एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए। आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।
नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रख दें। बर्तन साफ करने से हाथ खराब हो जाते है। हाथों में रूखापन आ जाता है। इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की त्वचा मुलायम हो जाती है।

आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगाएं । बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से त्वचा में निखार आता है।

Loading...