Home / लाइफस्टाइल / जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

वैसे तो गुलाबजल में कई खूबियां होती हैं, ये हमारे शरीर के सभी अंगों का ध्यान रखता हैं, लेकिन आपको जरूरत हैं तो इसके गुणों को पहचाने की।

टेंशन और दिनभर की थकान की वजह से कई बार रात को अच्छे से नींद नहीं आती। रात को सोने से पहले आंखों में कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें। इससे आराम मिलेगा और नींद अच्छी आएगी। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

गुलाब जल में मौजूद तत्व एंटी-सेप्टिक का कार्य करते है। जली हुई स्किन पर ठंडा-ठंडा गुलाब जल लगाने से जलन से राहत मिलती है। ये घाव को जल्द भरने में भी सहायता करता है।

बालों के लिए लाभकारी

अगर आप रात को सोने से पहले गुलाब जल से सिर की मसाज कीजिए और सुबह बालों को धो लीजिए। इससे बाल मुलायम बनेंगे। इससे रूसी की परेशानी भी छुटकारा मिलेगा।

क्या आप रूखे और बेजान बालों से परेशान है तो गुलाबजल का यूज कीजिए। गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिला लीजिए। इसे स्कैल्प पर लगाना चाहिए। 10 से 15 मिनट के लिए मालिश कीजिए। आधे घंटे बाद बालों को धो लीजिए।

गुलाबजल तथा ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बालों में लगाना चाहिए और मालिश कीजिए। एक घंटे के बाद में बालों को शैंपू से धो लीजिए।

ज्यादातर इंसान सिर दर्द होने पर पेनकिलर का सेवन करते हैं लेकिन इसका अधिक यूज भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी होता है। फ्रिज में रखे एकदम ठंडे गुलाबजल में रूई को भिगोकर सिर पर रखें। सिर दर्द से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके