Home / लाइफस्टाइल / धनिया के इन औषधीय गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान, कई बीमारियां होती है दूर

धनिया के इन औषधीय गुणों को जानकर हो जायेंगे हैरान, कई बीमारियां होती है दूर

गर्मियों में अक्सर लू लगने के कारण से नाक में से खून आने लगता है। ऐसे में हरे धनिए की कुछ पत्तियां लें तथा उसमें कपूर डालकर दोनों को अच्छे से पीस लें। इसका रस निकालकर 2-2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है।

धनिया पेट की समस्याओं को ठीक करता हैं, इसके लिए 2 कप पानी में धनिए के बीज और जीरा डालिए और चाय पत्ती और शक्कर डालकर एक घोल तैयार कीजिए। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। इसके अलावा इस चाय के सेवन से गले में होने वाली हर परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

धनिए की तासीर ठंडी होती है जिससे इसका यूज आंखों की जलन दूर करने के लिए भी होता है। इसके लिए एक चम्मच धनिए के बीजों में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर एक चूर्ण तैयार कीजिए। इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद कीजिए,जिससे आंखों की जलन दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं। इसके लिए धनिए की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और लेप तैयार कीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धों लीजिए। दिन में दो बार इस लेप का यूज करने से बहुत जल्दी मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।

महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए भी धनिए का यूज किया जाता है। इसके लिए 6 ग्राम धनिए के बीजों को आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लीजिए और इसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं। इस घोल को पीने से लाभ होता है।

यह भी पढ़ें:

इन पांच चीजों का नाश्ते में सेवन करना पड़ सकता है भारी, हो सकते है गंभीर बीमारियों के शिकार

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हाथ धोते समय इन चार बातों का जरूर रखें ध्यान

Loading...