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सेहत के लिए लाभदायक है मुरब्बा, करें सेवन

बहुत सारे लोग शरीर को सेहतमंद रखने के लिए फ्रैश फ्रूटस का सेवन करते हैं अगर विटामिन-C, आयरन, फाइबर, फास्फोरस और प्रोटीन से भरपूर मुरब्बे का उपयोग किया जाए तो यह सेहत के लिए और भी अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। इसे खाने से आपको काम करते हुए थकावट भी नहीं होगी और साथ ही में आपके शरीर में पूरा दिन भरपूर ऊर्जा भी बनी रहेगी। फलों का मुरब्बा आपके शरीर को हैल्दी रखने के साथ कई तरह के रोगों से भी पूरी तरह बचाता हैं। मौसम के अनुसार ही इसका प्रयोग करना चाहिए। आज हम आपको शरीर को हेल्दी रखने के लिए विभिन्न प्रकार के मुरब्बों से होने वालें महत्वपूर्ण लाभों के बारे में बताएगें

1. आंवले का मुरब्बा

इसमें विटामिन-C, आयरन और फाइबर बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दिन में 1 या 2 मुरब्बे का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर को कब्ज, बवासीर, जलन, बढे हुए पित्ते, चमड़ी रोगों से बचाता है। अगर आपको बहुत ही ज्यादा गुस्सा आता है तो 2 मुरब्बे अवश्य खाएं। इसके अलावा यह आपके शरीर में पूरा दिन ऊर्जा बनाए रखेगा।

2. सेब का मुरब्बा

जिन लोगों को मोटापे और रात को नींद न आने की गंभीर समस्या है। उनके लिए सेब का मुरब्बा अत्यधिक फायदेमंद है। इसमें आयरन, फास्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन-B बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से पूरा दिन शरीर में ठंडक बनी रहती है। यह आपको कई प्रकार के गंभीर रोगों से भी बचाता है।

3. गाजर का मुरब्बा

गाजर खाना तो सेहत के लिए वैसे भी अत्यधिक फायदेमंद होती है अगर इसका मुरब्बा मिल जाए तो इसकी पौष्टिकता और भी अधिक बढ़ जाती है। इसके सेवन से डिप्रेशन की गंभीर समस्या से बहुत राहत मिलती है। इसमें आयरन और विटामिन-E बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाने के कारण यह आँखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत ही मददगार है। यह पेट की गैस और जलन जैसे रोगों को जड़ से खत्म करता है।

4. बेल का मुरब्बा

बेल के मुरब्बे में कई सारे ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को अत्यधिक बढ़ाते हैं। यह शरीर को दिमाग और हृदय रोगों से पूरी तरह बचाता है। इसके अलावा यह पेट की गंभीर समस्याओं जैसे एसिडिटी, अल्सर और कब्ज आदि को भी पूर्ण्तः खत्म करता है।

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