Monday , September 24 2018
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं आम के पत्ते, जानिये कैसे

सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं आम के पत्ते, जानिये कैसे

आम हर किसी का सबसे पसंदीदा फल है। बच्चे हो या बूढ़े हर कोई इसको बहुत ही शौक से साथ खाता है। मगर क्या आप यह जानते हैं आम ही नहीं इसके पत्तेे भी किसी औषधि से कम नहीं हैं। इसके पत्तों में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण, विटामिन ए,बी और सी होता है जो अच्छे स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। आज हम आपको आम की पत्तियों को सेवन करने का आसान तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

आम की पत्तियों को खाने से होंगे ये लाभ

1. शुगर कंट्रोल करें कंट्रोल
अगर आप शुगर के मरीज है तो आम के पत्तों को सेवन करें। आम के पत्तों को सुखाकर उसका एक पाउडर बना लें। फिर प्रतिदिन 1 चम्मच खाएं। इससे धीरे-धीरे आपका शुगर लेवल कंट्रोल में होने लगेगा।

2. ब्लडप्रेशर की समस्या करे दूर
आपको जानकर बहुत हैरानी होगी की आम के पत्तों से ब्लडप्रेशर की समस्या दूर होती है। आम के पत्ते को उबाल लें। नहाने वाले पानी में आम के पत्ते डाल कर नहाएं। इससे आपको ब्लडप्रेशर की समस्या से निजात मिलेगा।

3. अस्थमा से दिलाएं राहत
अस्थमा रोगियों के लिए आम के पत्तों का काढ़ा किसी औषधि। रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको अस्थमा से राहत मिलेगी।

4. हिचकी दूर भगाएं
दिन में 1 दो हिचकी आनी ठीक रहती है। मगर यदि इससे ज्यादा हिचकियां आने लगे तो आम की पत्तियों को अच्छी तरह उबाल लें और उसके पानी से गरारे करें। गरारे करने से कुछ ही देर में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

5. किडनी की पत्थरी
आम की पत्तियों से किडनी और गुर्दे की पत्थरी पूर्ण्तः दूर होती है। इसके लिए रोजाना पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीने से पत्थरी की समस्या ठीक हो जाती है।

Loading...
loading...
Loading...