Monday , September 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / आसान तरीके से, घरेलू उपाए अपनाकर हाथों को बनाए खूबसूरत

आसान तरीके से, घरेलू उपाए अपनाकर हाथों को बनाए खूबसूरत

सभी को सुन्दर दिखना बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में हाथ पैर भी सुन्दर हो तो ब्यूटी में पूरी तरह चार चाँद लगा देता हैं। कई लोगों की खूबसूरती तो बहुत अच्छी होती हैं। लेकिन उनके हाथ पैर बहुत गंदे और रूखे होते हैं। यह बात हम सभी जानते हैं कि मनुष्य के शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण है। परन्तु कुछ अंग खास होते है। जिन पर खासतौर से ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

सुंदर हाथ संसार में सभी महिलाओं को अच्छे लगते है। और महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद सुंदर हाथ ही लगाते है। यह बात आम हैं कि चेहरे के बाद सभी की नजरे हाथो पर जाती है। ऐसे में खराब और रूखे हाथ आपकी शर्मिंदगी की वजह बन सकते हैं। हाथों को सुन्दर बनाने के लिए कोई खास कार्य करने की आवश्यकता नहीं होती। सिर्फ आप थोड़े से ही अभ्यास से अपने घर पर ही हाथों की देखभाल सही तरीकें से कर सकते हैं।

महिलाएं खासतौर पर अपना पूरा ध्यान केवल अपने चेहरे पर ही देती हैं। ये बात 100 प्रतिशत सत्य है कि वास्तव में चेहरे से व्यक्ति के स्वभाव का पता चलता है, मज़ेदार वीडियो परन्तु चेहरे के बाद महिलाओं के हाथों पर ही नजर पड़ती है। हाथों को सुंदर बनाने के लिए आपको पार्लर जाकर कोई बड़ा ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं हैं। हाथों को को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू आसान उपाय बता रहे हैं। जिनके द्वारा आप हाथों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

(1) ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल का प्रयोंग हाथों के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। इसके नियमित प्रयोंग से आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है। यह त्वचा के रूखेपन को समाप्त कर देता है।

(2) गुलाब जल, नीबू और ग्लिसरीन का मिश्रण

इन तीनों का मिश्रण शरीर की त्वचा को मुलायम बना है। तो आप भी इस मिश्रण को अपने हाथों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लिसरीन स्किन के मॉइस्चर को बनाए रखता है। साथ ही रूखेपन को तेजी से समाप्त कर उस स्थान को दोबारा मुलायम बना देता है। वहीं, गुलाब जल और नीबू हाथों की त्वचा को गोरा और चमकदार बनाते हैं।

(3) क्रीम का उपयोग

हाथों को सुंदर बनाने का यह सबसे सरल तरीका है। मलाई से निकाली जाने वाली क्रीम हर घर में आसानी से मिल जाती है। वहीं ऑलमंड ऑयल भी बाजार में आसानी से उपलब्ध है। इन दोनों को मिलाकर हाथों पर लगाने से हाथ की प्राकृतिक खूबसूरती लौट आती है।

(4) नारियल के तेल उपयोग

नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का उपयोग किया जाए तो इंफेक्शन बहुत जल्द ही ठीक हो जाता है। इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ खूबसूरत बनते हैं और हाथों की त्वचा का रूखापन खत्म होता है।

 (5) नीबू से मसाज करना

नीबू और चीनी का मिश्रण भी हाथों के लिए सफल साबित होता है। नीबू और चीनी के मिश्रण से हाथों की मसाज से बेजान त्वचा सही हो जाती है। साथ ही धूप और धूल की वजह से प्रभावित हुई त्वचा फिर से चमकदार बनाती हैं।

Loading...