Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / इन बातों का अवश्य रखें ध्यान, रात में सोने से पहले !

इन बातों का अवश्य रखें ध्यान, रात में सोने से पहले !

लोग अपने जीवन के कामो में इतना अधिक व्यस्त हो जाते है कि अपने स्वास्थ्य की और बिलकुल भी ध्यान नहीं देते है। परिणामस्वरूप हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रात को सोने से पहले पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है और हमारा शरीर भी बहुत स्वस्थ रहता है। इसके अलावा भी ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभदायक है। आइए जानते है मालिश करने के क्या- क्या फायदे होते है :

“मालिश करने का तरीका”:-

पेरो के तलवों की मालिश करने के लिए सबसे पहले एक टब ले, फिर इसमें गुनगुना पानी भरके इसमें सरसों या नारियल तेल की 5-6 बूंदे मिलाए। इसमें पैरों को धोकर अच्छे से पोंछ ले फिर सरसों या नारियल के तेल को हल्का सा गरम करके पेरो के तलवो की अच्छे से मसाज़ करे। 10 या 15 मिनट तक पैरो की अच्छे से मालिश करे। ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। इससे हमारा स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहता है।

“मालिश करने के फायदे”:-

” ब्लड सर्कुलेशन”:-

जो लोग पेरो में दर्द व सुन्न होने की समस्या से परेशान है अगर वे नियमित रूप से पैरों की मालिश कर्रे तो उनको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। लोग ऑफिस में पुरे दिन टाईट जूते या फुटवियर पहने रहते है इससे उनके पैरो में रक्त का स्त्राव बहुत कम होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए सोने से पहले पैरो की अच्छे से मालिश करे इससे पेरो को काफी आराम भी मिलेगा।

“अच्छी नींद”:-

जिन लोगो को रात को नींद नहीं आती है तो वे बहुत परेशान हो जाते है और उनके कई तरह की मानसिक बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से पेरो की मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से दिमाग में किसी प्रकार का कोई तनाव नही रहेगा साथ ही नींद भी अच्छी आएगी।

“तनाव से मुक्ति “:-

कई लोगों के ऊपर काम का इतना बोझ होता है की वे इससे तनाव में रहने लगते है और यह तनाव बढ़कर डिप्रैशन की वजह बन जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना पेरो की मालिश कर्रे। ऐसा करने से दिमाग को आराम मिलेगा और तनाव भी दूर होगा।

“ब्लड प्रैशर”:-

कई लोग ऑफिस में टाइट फुटवियर पहनते है जिससे उनके पैरो में ब्लड का प्रवाह ठीक से नहीं होता है। और इस कारण हमारे शरीर का ब्लड प्रैशर बढ़ जाता है। इस समस्या को पैरो की मालिश के द्वारा दूर किया जा सकता है। ऐसा करने से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

यह भी पढ़ें-

फ़ौरन करें ये उपचार, जलने पर !

Loading...