Home / लाइफस्टाइल / उम्रभर सेहतमंद रहने के लिए मेथीदाने का सेवन है लाभदायक

उम्रभर सेहतमंद रहने के लिए मेथीदाने का सेवन है लाभदायक

अगर आप बुढ़ापे तक बहुत हट्टा कट्टा रहना चाहते हैं, साथ ही मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोग, जोड़ो के दर्द जैसी बीमारियों से दूर रहना चाहते है तो मेथी दाने का रोज़ाना सेवन आपके लिए होगा बहुत लाभकारी। बता दे की हर व्यक्ति चाहता है कि वो उम्रभर पूरा स्वस्थ रहे,लेकिन वो सोचता है कि ऐसा  क्या किया जाए?

मेथीदाने का प्रयोग शुरू से ही कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। कुछ लोग इसको पानी में भिगोकर,पीसकर,छानकर या फिर सब्जी आदि में डालकर खाते हैं। लेकिन आज हम आपको इसके सेवन से बुढ़ापे तक फिट रहने के लिए करे मेथीदाने के ये उपाय…

कैसे करें सेवन

यदि आप चाहते हैं कि आप उम्रभर सेहतमंद और बीमारियों से बचे रहें तो आप रोज मेथीदाने को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके लिए आपकी जितनी आयु हो उतने दाने लेकर धीरे-धीरे खूब चबा-चबाकर रोजाना सुबह खाली पेट या शाम को पानी के साथ सेवन करें। इस तरह से मेथीदाना का सेवन करने से आप कभी भी बीमार नहीं पड़ेगे।

बीमारियों से बचाव

मधुमेह, जोड़ों के दर्द,हाइपरटैंशन,अपच आदि अनेक बीमारियां आपके पास भी नहीं फड़केंगी। बढ़ती उम्र में अक्सर जोड़ो का दर्द,हाथों-पैरों का सुन्न पड़ जाना, मांसपेशियों में खिंचाव, भूख न लगना,चक्कर आना आदि होता है। लेकिन यदि आप रोज मेथीदाने को लेते रहें तो बढ़ती उम्र की एेसी कोई भी समस्या आपको नहीं होगी। बल्कि आपका शरीर निरोग और चुस्त-फुरत होगा।

Loading...