Sunday , September 27 2020
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / महिंद्रा फर्स्‍ट चॉइस व्‍हील्‍स ने ‘कार एंड बाइक डॉट कॉम’ में किया निवेश

महिंद्रा फर्स्‍ट चॉइस व्‍हील्‍स ने ‘कार एंड बाइक डॉट कॉम’ में किया निवेश

भारत की नंबर 1 मल्टी-ब्रांड प्रमाणित कार कंपनी, महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स लिमिटेड (एमएफसीडब्‍लूएल), ने देश के टॉप-3 ऑनलाइन ऑटो पोर्टल और आंशिक रूप से एनडीटीवी की स्वामित्व वाली कंपनी, कारएंडबाइक डॉट कॉम में निवेश किया है। इस निवेश के अनुसार, एनडीटीवी कारएंडबाइक पोर्टल व्यवसाय से बाहर निकल जाएगा, और कारएंडबाइक के वर्तमान सीईओ, प्रवीण लोगनाथन, बिजनेस का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, जो अब एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में काम करेगी।

सिद्धार्थ विनायक पाटनकर द्वारा एंकर किया जाने वाले प्रमुख साप्ताहिक टीवी शो, दी कारंडबाइक शो, एनडीटीवी नेटवर्क पर प्रसारित होता रहेगा; और कारों और बाइक से सम्‍बंधित नवीनतम समाचारों सहित कोई भी ऑनलाइन कंटेन्‍ट दुनिया की 17वीं सबसे बड़ी समाचार वेबसाइट, एनडीटीवी डॉट कॉम पर दिखाई जाएगा।

एनडीटीवी कन्वर्जेंस की हेड, सुपर्णा सिंह ने कहा कि “एनडीटीवी, महिंद्रा फर्स्ट चॉइस द्वारा अपने ऑनलाइन कारएंडबाइक बिजनेस के अधिग्रहण से खुश है। कारएंडबाइक ऑटो कंटेन्ट का सबसे विश्वसनीय ब्रांड है, जिसे एनडीटीवी ने पिछले 16 वर्षों के अथक समर्पण के साथ बनाया है। इस मॉडल को मुख्य मूल्यों और दृष्टिकोणों के सहकार में बदलने में दोनों टीमों ने महीनों का समय लगाया है। हमारे पास ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए रोमांचक और समृद्ध सामग्री से भरपूर प्‍लान है।”

जिस टीम ने कारएंडबाइक डॉट कॉम को फ्लैगशिप और लाभदायक प्रोजेक्ट बनाया और विस्तार दिया, वह इसमें बनी रहेगी। आने वाले महीनों में कंटेन्‍ट लीडरशिप को मजबूत करने, कार और दोपहिया के संभांवित ग्राहकों के लिए नई सेवाएं शुरू करने, और यूज्‍ड (इस्तेमाल की गई) कार खरीदने के इच्छुक लोगों को डीलरों के साथ जोड़ने के लिए एक व्‍यापक विकसित उपयोगकर्ता अनुभव विकसित करने पर विशेष ध्‍यान दिया जायेगा।

इंडस्‍ट्री लीडरशिप के लिए विनियमन, सुरक्षा और उत्सर्जन पर आगामी उद्योग संबंधी चुनौतियों के साथ-साथ नई प्रौद्योगिकियों पर भी खास ध्यान केंद्रित करते हुए प्रोग्रामिंग और ऑनलाइन कंटेन्‍ट जारी रहेगा।

महिंद्रा फर्स्‍ट चॉइस व्‍हील्‍स लिमिटेड के सीईओ और एमडी श्री आशुतोष पांडे ने कहा कि “इस निवेश के साथ, हम आश्वस्त हैं कि एमएफसीडब्‍लूएल और कारएंडबाइक की एक-दूसरे के लिए पूरक क्षमताएं इसे भारत के ऑटोमोबाइल का  सबसे बड़े हाइपर-लोकल इंटीग्रेटेड कंटेन्ट और कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनने में सक्षम बनायेंगी। कारएंडबाइक पूरी तरह से संपादकीय स्वतंत्रता और सत्‍यनिष्‍ठ पत्रकारिता के साथ एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में काम करना जारी रखेगी। कारएंडबाइक की ऑनलाइन और कंटेन्‍ट विशेषज्ञता, और एमएफसीडब्‍लूएल का यूज्‍ड व्‍हीकल इंडस्‍ट्री के सभी क्षेत्रों में मौजूद नेतृत्व का संयोजन,  देश में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में एक सही मायने में ‘फिजिटल’ बिजनेस मॉडल के विकास को संभव बनायेगा।”

बीते वर्षों में, महिंद्रा फर्स्ट चॉइस व्हील्स न केवल भारत की प्रमुख यूज्‍ड कार कंपनी के रूप में उभरी है, बल्कि उसने भौतिक और ऑनलाइन बुनियादी ढांचे का लाभ उठाते हुए,  होलसेल और रिटेल चैनलों को जोड़ते हुए यूज्‍ड कार इकोसिस्टम के निर्माण में भी योगदान दिया है।

कंपनी यूज्‍ड कारों के रिटेल व्‍यवसाय के तरीकों को बदलने के मिशन से प्रेरित है, और कंपनी ने एक अद्वितीय फ्रेंचाइजी आधारित बिजनेस मॉडल सहित कई इनोवेशन को पेश किया है, जिनमें वारंटी के अंतर्गत प्रमाणित मल्टी-ब्रांडेड कारों को बेचना और भारत में यूज्‍ड कारों पर उपलब्‍ध सबसे व्यापक वारंटी उत्पाद की पेशकश करना शामिल हैं।

भारत में यूज्‍ड कार बाजार वित्त वर्ष-2022 तक प्रति वर्ष 6.7 से 7.2 मिलियन कारों के बीच पहुंचने की उम्मीद है। मौजूदा मंदी के बावजूद, उम्मीद है कि अगले 5 वर्षों के भीतर यूज्‍ड कार बाजार, नई कार बाजार के आकार से लगभग दोगुना हो जायेगा।

Loading...