Home / लाइफस्टाइल / मसूर की दाल के है ये बेमिसाल फायदे, कीजिए सेवन

मसूर की दाल के है ये बेमिसाल फायदे, कीजिए सेवन

वैसे तो आपने मूंग, चने, अरहर, समेत कई दालों का सेवन किया होगा,लेकिन क्या कभी आपने मसूर की दाल का सेवन किया हैं, ये आपकी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती हैं।

अगर आप हर रोज मसूर की दाल का सेवन करेंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे। इस दाल में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, एल्युमीनियम, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और विटामिन डी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। चलिए जानते हैं इसके सेहत लाभ के बारे में..

-मसूर की दाल का सेवन करने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। मसूर की दाल में सॉल्युबल फाइबर की बेहद अधिक होती है, जिससे ये कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में सहायता करती है।

-अगर आप मसूर की दाल को जला कर भस्म बनाएंगे और उन्हें हर रोज अपने दांतों पर सुबह-शाम रगड़ें तो दांतों की अच्छी सफाई होती है। इससे आपके दांत तथा मसूड़े साफ़ और मज़बूत बनते हैं।

-क्या आपके चेहरे और पीठ पर मुंहासों हो गए हैं तो आप मसूर की दाल का पैक बना लीजिए। पैक बनाने के लिए मसूर की दाल और चावल को दरदरा पीसकर उसमें चंदन पावडर, मुलतानी मिट्टी और संतरे के छिलकों को सुखाकर पीसकर मिला लीजिए, जब जरूरत हो, इस मिश्रण में दो चम्मच खीरे का रस मिलाकर चेहरे और अन्य जगह पर लगाना चाहिए,फिर इससे सूखने पर धो लीजिए।

-आप मसूर की दाल का पावडर लीजिए, फिर इसमें अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट को धूप में सुखाकर किसी शीशी में भर लीजिए। हर रोज रात्रि को सोने से पहले इस मिश्रण में दो बूँदे नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। आधा घंटे बाद ठंडे पानी से धो लीजिए, इससे चेहरा गोरा होता है।

Loading...