Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / जैसमीन टी के अद्भुत लाभ, जानिये !

जैसमीन टी के अद्भुत लाभ, जानिये !

जैसमीन चाय आम चाय की तरह ही होती है। इसे हम हर्बल टी तो नहीं कह सकते। जैसमीन चाय में जैसमीन की फलों की महक और स्वाद भरा होता है। यह पत्तियों के रूप में व टी बैग्स के रूप में मिलती है। यह चाय पीने में तो स्वादिष्ट होती है साथ ही यह हमारे स्वास्थ के लिए भी अत्यंत लाभप्रद होती है। आइये जानते है इसके फायदे –

1 टेंशन दूर करे जैसमीन टी कई गुणों से भरपूर होती है। ये आपकी बॉडी को रिलैक्स महसूस कराती है। इसको पीने से आप थकान महसूस नहीं करेंगे और चुस्त दुरुस्त रहेंगे।

2 कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद – जैसमीन की चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है।

3 लीवर करे डिटॉक्सीफाई – जैसमीन टी लीवर के लिए बहुत ही मददगार है। यह चार लीवर को डिटॉक्सीफाई करती है जिसे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

4 गले का इन्फेक्शन दूर करे – जैसमीन की चाय में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है जो गले के संक्रमण को दूर करने में बहुत सहायक होते है। गले में किसी प्रकार का संक्रमण इस चाय को पीने से दूर हो जाता है।

5 जैसमीन टी से गरारे करें – यह चाय गरारे के लिए भी फायदेमंद है। गरारे के लिए जैसमीन चाय को पानी में उबालें फिर इसे ठंडा होने के बाद इससे गरारे करें। गले में आराम मिलेगा। जैसमीन टी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिस्टम को भी सही कर सकती है। जैसमीन चाय पीने से एसिडिटी, जलन की समस्या नहीं होती।

Loading...