Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / चीकू कैसे है शरीर के लिए फायदेमंद, जानें !

चीकू कैसे है शरीर के लिए फायदेमंद, जानें !

चीकू का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन-ए, सी और आयरन जैसे पोषक तत्वों की बहुत ही प्रचूर मात्रा पाई जाती है। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसके कई सारे गुणकारी फायदे भी होते है। जिन लोगो को कैंसर की बीमारी होती है अगर उनके द्वारा चीकू का पर्याप्त मात्रा में सेवन किया जाता है तो उनकी ये बीमारी बहुत जल्द ही ठीक हो सकती है। और यही नहीं जो महिला गर्भावस्था में होती है उसके द्वारा भी इसका सेवन करना बहुत अधिक लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा भी चीकू के सेवन से अनेको फायदे होते है आइये उनके बारे में जानते है:

“फायदे”:-
(1) चीकू का नियमित रूप से सेवन करने से स्किन बहुत ही मुलायम हो जाती है और ग्लो करती है और यही नहीं इससे चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां भी दूर हो जाती है। क्योकि इसमें विटामिन-ई तथा एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है।

(2) जिन लोगो को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए चीकू का सेवन करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह खाने को पचाने में सहायक होता है क्योकि इसमें “फाइबर” की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है।

(3) इनके अलावा अगर चीकू का नियमित रूप से सेवन किया जाता है तो इससे बालों के टूटने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। चीकू से बने तेल का उपयोग अगर बालो में किया जाए तो बाल काफी मुलायम और आकर्षक बनते है।

(4) विटामिन -ए का सेवन करना हमारी आंखो के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और चीकू में प्रचूर मात्रा में विटामिन -ए की मात्रा पाई जाती है। इससे आंखो से सम्बंधित हर बीमारी से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें-

मुनक्का कैसे है शरीर के लिए फायदेमंद , जानिए !

Loading...