Home / लाइफस्टाइल / जाने ब्लैक टी के स्वास्थ्य लाभ के बारें में

जाने ब्लैक टी के स्वास्थ्य लाभ के बारें में

हर किसी की सुबह की शुरुआत चाय की चुस्कियों से होती है।  सुबह की चाय पीने का अलग ही मज़ा होता है।  खाली पेट सुबह दूध मिली हुई चाय पीने से शरीर को हानि पहुंच सकती है।  जिन लोगों को सुबह चाय पीने की आदत होती है, वह ब्लैक टी का सेवन कर सकते है क्यूंकि शरीर के लिए हानिकारक नहीं होती। आइये जानें ब्लैक टी के कुछ फायदे –

  1. इम्युनिटी बढाए: ब्लैक टी का इस्तेमाल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से अधिक होता है जो शरीर के लिए काफी लाभदायक है। इम्युनिटी बूस्ट होने की वजह से शरीर में  मौजूद अनेको बीमारियां समाप्त हो जाती है और शरीर हैल्दी बनता है।
  2. कैंसर से बचाये: ब्लैट टी का उपयोग करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है। इसका सेवन नित्य करें, शरीर को बहुत फायदा मिलेगा।
  3. हार्ट संबंधी बीमारियों को करे दूर: ब्लैक टी दिल से जुडी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में अत्यंत फायदेमंद होती है। रिसर्च के मुताबिक़, 3 कप ब्लैक टी का सेवन रोजाना करना चाहिए ताकि हार्ट संबंधी बीमारियों को दूर किया जा सके।
  4. स्किन के लिए फायदेमंद: एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व ब्लैक टी में पाए जाने की वजह से यह शरीर में पैदा टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में लाभदायक होते हैं। इसके सेवन से स्किन प्रोब्लेम्स जैसे झुर्रियां, डार्क स्पॉट्स, डार्क सर्कल्स, एक्ने आदि समस्याएं समाप्त हो जाती है।
  5. पसीने की बदबू से दिलाए छुटकारा: ब्लैक टी के उपयोग से शरीर में आने वाली पसीने की दुर्गंध दूर हो जाती है। इसके सेवन से शरीर में बैक्टीरिया पैदा नहीं होते और बदबु समाप्त होने लगती है।
Loading...